करमा महोत्सव का आयोजन : बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार करम महोत्सव में शामिल होकर झारखंड वासियों को दी करमा पर्व की बधाई

Edited By:  |
karama mahotsav ka aayojan karama mahotsav ka aayojan

कोडरमा : प्रकृति पर्व करमा की धूम शुरू हो गई है. कोडरमा के मरकच्चो प्रखंड स्थित चंचाल मैदान में करमा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. घटवार आदिवासी महासभा की ओर से आयोजित करमा महोत्सव में महिलाएं करम डाल की पूजा कर प्रकृति और अपने भाई की रक्षा के लिए वरदान मांग रही है.

कोडरमा के मरकच्चो प्रखंड स्थित चंचाल मैदान में आयोजित करमा महोत्सव में इस बार बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार मुख्य रूप से मौजूद हुए और मांदर बजाकर उन्होंने झारखंड वासियों को करमा की बधाई देते हुए कहा कि आज प्रकृति से प्रेम और उसकी पूजा करने की जरूरत देश के हर हिस्से में है. जिस तरह से प्रकृति के साथ खिलवाड़ हो रहा है उसका खामियाजा पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के रूप में भुगत रहा है.

करम डाल में बहनें रक्षा सूत्र बांधकर अपने भाई के लंबी उम्र का वरदान मांग रही है. यूं तो समाज का हर तबका करमा उत्सव मनाता है लेकिन आदिवासी समाज के लिए यह पर्व खास महत्वपूर्ण है. कोडरमा में घटवार आदिवासी महासभा की ओर से करमा महोत्सव में पारंपरिक वेशभूषा में विधि विधान से महिलाएं करम डाल की पूजा कर रही है और अपने भाई की लंबी उम्र के साथ प्रकृति की रक्षा की कामना कर रही है.

करमा महोत्सव को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है, जहां स्कूली छात्राएं आकर्षक आदिवासी नृत्य पेश कर रही है, जबकि करमा महोत्सव में शामिल महिलाएं झूमर डांस कर खुशियां मना रही है. मांदर की थाप पर आज हर कोई प्रकृति पर्व के मौके पर झूम रहा है और नाच गाकर प्रकृति के हरे भरे रहने की कामना करते हुए भाई के लिए वरदान मांग रहा है.

कार्यक्रम के आयोजक और घटवार आदिवासी महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्णा सिंह ने बताया कि अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित कर समाज को एक नया संदेश दिया जा रहा है और भाई बहन के पवित्र संबंधों पर आधारित प्रकृति पर्व को हर कोई अपने अपने तरीके से मना रहा है.

प्रकृति हरा भरा रहे, खेती बारी में अच्छी हो, इसी उम्मीद के साथ महिलाएं करम डाल की पूजा कर रही है और रक्षा सूत्र बांधकर भाई के लंबी आयु के लिए वरदान मांग रही है. कमोबेश पूरे झारखंड में आज करमा पूजा को लेकर कुछ यही उत्साह नजर आ रहा है.


Copy