GOOD NEWS : समस्तीपुर की ज्योत्सना सिंह ने बिहार का नाम किया रौशन,दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह का मिला आमंत्रण..

Edited By:  |
Reported By:
Jyotsna Singh made Samastipur famous as Bihar, got invitation for Delhi's Republic Day celebrations. Jyotsna Singh made Samastipur famous as Bihar, got invitation for Delhi's Republic Day celebrations.

रोसड़ा (समस्तीपुर)- दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में बिहार के समस्तीपुर के रोसड़ा के ज्योत्सना सिंह और उनके पति शिक्षक संतोष कमल को भी आमंत्रित किया गया है.मछली पालन में उत्कृष्ट कार्य की वजह से ज्योत्सना को आमंत्रित किया गया है.इस आमंत्रण से ज्योत्सना के परिवार के साथ ही पूरे इलाके के लोग खुश है.

बताते चले कि भारत सरकार के मत्स्य पालन मंत्रालय की ओर से रोसड़ा अनुमंडल के शिवाजीनगर प्रखंड की कमल मत्स्य हेचड़ी के प्रोपराइटर ज्योत्सना सिंह एवं पति शिक्षक संतोष कमल को मछली पालन में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर गणतंत्र दिवस अवसर पर राष्ट्रीय परेड में शामिल होने को लिए आमंत्रित किया गया है,.इसकी सूचना मिलते ही पूरे गांव सहित रजौर रामभद्रपुर पंचायत के लोगो में काफी उत्साह है। राष्ट्रीय परेड के आयोजन में मत्स्य पालन मंत्रालय की ओर से ज्योत्सना सिंह को स्पेशल गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया गया है. परेड में शामिल होने के आमंत्रण को लेकर मंत्रालय द्वारा सूची जारी करते हुए ज्योत्सना सिंह को दिल्ली के आने के लिए हवाई यात्रा का टिकट उपलब्ध कराया गया है ,

इस संबंध में कमल मत्स्य हेचड़ी के प्रोपराइटर ज्योत्सना सिंह ने बताया कि यह उनके लिए बहुत ही सौभाग्य और गौरब की बात है कि उन्हें मत्स्य पालन क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिल्ली के राष्ट्रीय परेड में शामिल होने के साथ-साथ सम्मानित होने का मौका मिलेगा.ज्योत्सना सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि समस्तीपुर जिला मत्स्य पदाधिकारी मोहम्मद निजाउद्दीन के मार्ग दर्शन पर ही आज इस मुकाम पर पहुंची है, वहीं ज्योत्सना के पति शिक्षक संतोष कमल ने बताया कि अपने पूरा गांव में ही पिछले तीन वर्षों से लगभग 10 एकड़ में मछली पालन का कार्य कर गुणवत्तापूर्ण मछली का बीज का उत्पादन करती है, इंडियन मेजर कॉर्प के देसी, नैनी रेहू ,कतला, गोल्डन ग्रास, बाटा ,और चाइनीज पोठी प्रजाति मछली का अलग-अलग तकनीकी से बीज उत्पादन करती आ रही है, उन्होंने बताया कि इस ठंड में सभी मछलियों को अलग-अलग बीमारियों से बचाव किया जाता है, फरवरी से लेकर अगस्त माह तक मछली के बीज को पूरी तरह से देखरेख करते हुए है और तैयार होने के बाद भागलपुर मधुबनी सीतामढ़ी सहित बिहार के अलग-अलग जिलों से लोग ले जाया करते है।

कशिश न्यूज से बात करते हुए ज्योत्सना सिंह ने बताया कि मत्स्य पालन कार्य में क्षेत्र के युवा और महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है, ज्यादा से ज्यादा मछली पालन का कार्य आगे बढ़े और इससे अधिक लोग रोजगार से जुड़े इसके लिए वह खुद जिला मत्स्य पदाधिकारी का मार्गदर्शन लेकर सतत प्रयत्नशील भी रहती हैं। इधर दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की जानकारी मिलते जिला मत्स्य पदाधिकारी मौहम्मद नियाज उद्दीन,शिवाजीनगर प्रखंड विकास पदाधिकारी हरि ओम शरण, रजौर रामभद्रपुर पंचायत मुखिया राम चंद्र सिंह, आदि ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए ज्योत्सना सिंह को बधाई दिया है,. बता दे की समस्तीपुर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने भी प्रखंड भ्रमण दौरान उक्त हेचड़ी का निरीक्षण करते हुए उत्कृष्ट कार्य के लिए सराहना किया था, और ज्योत्सना सिंह को मछली पालन में मछली बीज विस्तार रूप से तैयार करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए थे।


Copy