JHARKHAND VIDHAN SABHA CHUNAV : विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, पहले चरण की वोटिंग के लिए नामांकन आज से शुरु

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand vidhan sabha chunav jharkhand vidhan sabha chunav

लोहरदगा : झारखंड विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. राज्य में दो चरणों में मतदान होगी.13नवंबर को पहले फेज की वोटिंग होगी,जिसमें43सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वहीं दूसरे फेज की वोटिंग20नवंबर को होगी,जिसमें38सीट पर वोट डाले जाएंगे.23नवंबर को काउंटिंग होगी और नतीजे आएंगे.

लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र के लिए शुक्रवार से नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया है. सुबह11बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन स्थल के100मीटर की परिधि में सिर्फ तीन गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति होगी. प्रत्याशी के साथ चार लोग नामांकन कक्ष में जा सकेंगे. हर प्रत्याशी के नामांकन के लिए10प्रस्तावक अनिवार्य होगा. सामान्य प्रत्याशी को10हजार रुपए और एससी-एसटी प्रत्याशी को पांच हजार रुपए जमानत राशि जमा करनी होगी. प्रत्याशी को शपथ पत्र के रूप में फॉर्म26भरना होगा. आपराधिक मामलों से जुड़ी जानकारी तीन अखबारों में छपवानी होगी. इसे सोशल मीडिया पर भी जारी करना होगा. खर्च का ब्योरा रखने के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा.

नामांकन को लेकर निषेधाज्ञा लागू

नामांकन की प्रक्रिया को लेकर सभी अनुमंडल क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है. वहीं नामांकन स्थल पर बड़ी संख्या में दंडाधिकारियों और पुलिस जवानों की तैनाती की गई है.