झारखंड में लोकसभा के लिये आज 29 नॉमिनेशन : गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिये 3 नामांकन

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand news jharkhand news

JHARKHAND : देश में लोकसभा का चुनाव चल रहा है. 7 में से दो चरणों का मतदान खत्म हो गया है. झारखंड में चौथे चरण से वोटिंग शुरू होगी. यहां 14 सीटों के लिए 4 चरणों में मतदान होना है. इसके साथ ही गांडेय विधानसभा के लिये भी उपचुनाव होना है। जहां से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी ताल ठोक रही है।

छठे चरण के लिये आज 12 नॉमिनेशन

छठे चरण में गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में 25 मई को वोट डाले जाएंगे। यहां नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई है। आज गिरिडीह से 2, धनबाद से 3, रांची से 4 और जमशेदपुर लोकसभा सीट से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है. इसके साथ ही गिरिडीह से नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों की संख्या 5 हो गई. इसके अलावा धनबाद में 8, रांची में 6 और जमशेदपुर में 7 प्रत्याशियों ने अबतक नामांकन दाखिल किया है.

पांचवें चरण के लिये आज 17 नॉमिनेशन

देशभर में पांचवें चरण के साथ झारखंड में दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव होगा. दूसरे चरण में झारखंड की तीन लोकसभा सीटों चतरा, कोडरमा और हजारीबाग पर 20 मई को वोट डाले जाएंगे. ये तीनों सामान्य सीटें हैं. इन सीटों के लिये कल (3 मई) नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. आज (2 मई) को चतरा में 8, कोडरमा में 4 और हजारीबाग में 5 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. इसके साथ ही चतरा में नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों की संख्या 20 हो गई. जबकि कोडरमा में 11 और हजारीबाग में भी 11 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है.

चौथे चरण में 45 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

आपको बता दें देशभर में चौथे चरण के साथ झारखंड में पहले चरण का लोकसभा चुनाव 13 मई को होगा. पहले चरण में राज्य की चार लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा. जिसमें सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू सीट शामिल है. सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। जबकि पलामू सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. यहां 25 अप्रैल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारिख थी. चौथे चरण के चुनाव मैदान में 45 योद्धा ताल ठोक रहे हैं। पलामू में 9, लोहरदगा में 15, खूंटी में 7 और सिंहभूम में 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

आपको बता दे देश में 7वें और झारखंड में चौथे चरण के लिये 1 जून को वोट डाले जायेंगे. ये वोटिंग का आखिरी चरण है। इस चरण में झारखंड की 3 सीटों राजमहल, दुमका और गोड्डा सीट पर चुनाव होना है। इसके लिये 7 मई से 14 अप्रैल तक नामांकन होना है. इसके साथ ही आपको बता दें गांडेय विधानसभा के लिये भी उपचुनाव होना है। यहां आज 3 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस उपचुनाव में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी चुनाव मैदान में हैं।


Copy