जन्म-मृत्यु निबंधन पर जागरुकता रथ रवाना : साहेबगंज डीसी ने कहा, निबंधन को लेकर चलाया जा रहा राज्यव्यापी विशेष अभियान

Edited By:  |
Reported By:
janam-mrityu nibandhan per jagrukta rath rawana janam-mrityu nibandhan per jagrukta rath rawana

साहेबगंज : जिले में जन्म व मृत्यु से संबंधित निबंधन कराने के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय से जागरूकता रथ को उपायुक्त राम निवास यादव व अन्य पदाधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह जागरूकता रथ आज से 14 अगस्त तक पूरे जिले में पंचायत व ग्राम स्तर पर घूम-घूम कर लोगों को जन्म व मृत्यु से संबंधित निबंधन कराने के प्रति जागृत करेगा.


आज से पूरे जिले में 1 महीने तक विशेष अभियान की शुरुआत हो गई है. राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है जब इतने बड़े ड्यूरेशन के साथ इस अभियान की शुरुआत की गई है. जन्म निबंधन नियमावली के अनुसार बच्चों के जन्म के 1 महीने के अंदर निबंधन कराने का नियम है. लेकिन जिनका भी निबंधन छूट गया है उन्हें इस अभियान में समाहित किया जाएगा . निबंधन एक बुनियाद है. इसके आधार पर विभिन्न योजना या कार्यक्रमों का लाभ हमें मिल सकता.


इस मौके पर डीसी ने कहा कि जन्म मृत्यु निबंधन को लेकर राज्यव्यापी विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत आज जिले से एक रथ को रवाना किया गया. यह अभियान 14 जुलाई से लेकर 14 अगस्त तक चलेगी. इस अभियान के तहत जिस बच्चे का निबंधन नहीं हो पाया है वैसे बच्चों का निबंधन भी किया जाएगा. वहीं जिनका नेचुरल निधन हुआ है उनका भी निबंधन किया जाएगा. इसके साथ ही साथ अब जिन बच्चों का जन्म होगा उसको तुरंत ही निबंधित किया जाएगा. निबंधन से संबंधित व्यापक जन-जागरूकता लोगों के बीच लाने के लिए ही शुक्रवार 14 जुलाई से 14 अगस्त तक संपूर्ण जिले में चलने वाले जन्म-मृत्यु पंजीयन विशेष अभियान का शुभारंभ हुआ है.


Copy