पिस्टल वाले हाथ में कलम : सीवान जेल मे बंद कैदी सीख रहे हैं ककहरा...संगीत और शारीरिक शिक्षा की कर रहें हैं पढाई

Edited By:  |
Reported By:
jail me band kaidi sikh rahe hain kakahra. jail me band kaidi sikh rahe hain kakahra.

siwan:-Bihar के विभिन्न जेलों में बंद कैदियों को शिक्षित एवं उच्च शिक्षा की डिग्री लेने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.इस कड़ी में सीवान मंडलकारा का माहौल बदला हुआ नजर आ रहा है.विभिन्न कांडो पर जेल में बंद कैदी पढ़ाई, संगीत व शारीरिक शिक्षा में गहरी रूची दिखा रहें हैं ..और इससे उनका व्यवहार भी बदला हुआ नजर आ रहा है.जेल प्रबंधन द्वारा इन कैदियों की पढाई के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं.सभी तरह के साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यही वजह है कि अब इसका परिणाम भी धरातल पर दिखने लगा है।

इस संबंध में जेल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि पढ़ाई को लेकर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के सेंटर की मान्यता मिली हुई है. इस सेंटर में दसवीं और बारहवीं क्लास में कुल 12 विद्यार्थियों का नामांकन कराया गया है। छात्रों की परीक्षा इस महीने समाप्त हो जाएगी। उच्च शिक्षा को लेकर इग्नू के सेंटर के लिए अनुरोध किया गया है।कुछ दिन में मान्यता मिलने पर कई और कोर्स शुरू किए जाएंगे.मंडलकारा में साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। जेल में बंद शिक्षक और पढ़े लिखे बंदी इस मुहिम को आगे बढ़ाने में अपनी महती भूमिका निभा रहे हैं।मंडलकारा प्रबंधन की और से भी समय-समय पर प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा ज्ञान देने का कार्य किया जाता है।

वहीं, अपने अभिभावकों के साथ मंडल कारा में बंद बच्चों को उनके शिक्षा देने को लेकर महिला सिपाहियों को लगाया गया है।पहली बार शारीरिक शिक्षा के शिक्षक मिले हैं.इन शिक्षक बंदियों के माध्यम से संगीत और शारीरिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है.शिक्षा के प्रति उत्साह को देखते हुए इस विधा में पारंगत कुशल बंदियों द्वारा ही उन्हें ट्रेनिंग दी जाती रही है। प्रोफेशनल शिक्षक को लेकर कई बार जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध किया गया जिसके बाद कुछ दिन पहले ही संगीत और शारीरिक शिक्षा से जुड़े एक-एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है।इस तरह की एक्टिविटी से पिस्टल लेकर हत्या करने वाले कैदी कलम लेकर पढाई लिखाई कर रहें हैं..


Copy