जहां चाह वहां राह : ट्रक ड्राइवर के बेटे को मिला 1 करोड़ 80 लाख का स्कॉलरशिप, पढ़ेगा विदेश में...

Edited By:  |
Reported By:
jahan chah wahan raah jahan chah wahan raah

सरायकेला : जहां चाह,वहां राह कहावत को सच कर दिखाया है झारखंड के छात्र अंजन कुमार ने। अमेरिकी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए नेक्स्ट जीनियस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत सरायकेला जिले के अंजन कुमार ने आवेदन दिया था। जिसके फलस्वरूप उन्हें इस प्रोग्राम का फायदा ऐसा मिला कि अब वे शत प्रतिशत स्कॉलरशिप के पैसे से दुनिया के सबसे बड़े देश में अपने भविष्य को संवारेंगे।

झारखंड के सरायकेला के छोटे से गांव छोटा गम्हरिया के ट्रक चालक विशेश्वर यादव और उर्मिला देवी के पुत्र अंजन कुमार को अमेरिका के जुनियाटा कॉलेज में एडमिशन के लिए एक करोड़ 80 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है। अब वे जुनियाटा कॉलेज से अपने आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।

अंजन का लक्ष्य अमेरिका से ही आगे की पढ़ाई करने की थी जिसके लिए उन्होंने अमेरिका की 10 यूनिवर्सिटी में आवेदन किया था। साथ ही उसने स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए अलग से ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसके लिए तीन स्तर पर परीक्षा हुई। अलग-अलग तीन राउंड सफलता पूर्वक क्लियर करने के बाद अंजन को 1 करोड़ 80 लाख रुपये का स्कॉलरशिप मिला। बेटे की इस उपलब्धि पर माता पिता फूले नहीं समां रहे। साधारण जीवन जीने वाले माता-पिता ने पूरा श्रेय भगवान और अंजन के लगन को दिया है।

बता दें कि गम्हरिया के स्कूल से 10वीं की पढ़ाई करने के बाद अंजन कुमार डी.बी.एम.एस कदमा हाई स्कुल में साइस के छात्र है। 10वीं की परीक्षा उन्होंने विद्या ज्योति स्कूल,गम्हरिया से 88 प्रतिशत अंक के साथ पास की थी। अब अंजन अमेरिका के जुनियाटा कॉलेज कंप्यूटर साइंस, बिजनेस स्टडीज व डेटा साइंस की पढ़ाई कर सकेंगे।चार साल के इस कोर्स में ट्यूशन फीस शून्य होगी।हालांकि, रहने व खाने-पीने के पैसे देने होंगे।


Copy