IND vs SA : क्रिकेट का सुपरसंडे : कोलकाता में भारत और द.अफ्रीका का अहम मुकाबला आज, जानिए कैसा होगा पिच का मिजाज

Edited By:  |
 Important match between India and South Africa in Kolkata today  Important match between India and South Africa in Kolkata today

SPORTS DESK :भारत में क्रिकेट का महाकुंभ जारी है। इस बीच आज क्रिकेट प्रेमियों के लिए सुपरसंडे है क्योंकि वर्ल्ड कप की प्रमुख दावेदार टीम इंडिया का आज अहम मुक़ाबला दक्षिण अफ्रीका से है। ये मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेन में खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों टीमों ने पुख्ता तैयारी की है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अहम मुक़ाबला

कोलकाता के ईडन गार्डेन पर इस वर्ल्ड कप में अबतक दो मुकाबले खेले गये हैं, जिसमें गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। दोनों ही मैच में गेंदबाज बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं। तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर्स को भी इस मैदान पर काफी मदद मिली है। आज के मैच में भी पिच का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है।

तेज गेंदबाजों को मिलती है मदद

इन दोनों मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 230 का आंकड़ा भी नहीं छू पायी है। यहां तेज़ गेंदबाज विकेट लेने के मामले में आगे हैं। वहीं, इकोनॉमी रेट में स्पिनर्स अधिक बेहतर हैं। हालांकि, पिछले मैच में यहां रात के वक्त ओस भी दिखी थी, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना आसान हो गया था।

यहां खेले गये 33 मैचों में 8 बार 300 से ज्यादा रन बने हैं। यहां एक बार 400+ का स्कोर भी बन चुका है। वहीं, 21 बार ऐसा भी हुआ है, जब टीमें यहां 200 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है।

टीम इंडिया का ये है रिकॉर्ड

विदित है कि कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर पिछले 9 मैचों में 7 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। हालांकि, आज यहां रात में ओस गिरने की संभावना देखते हुए चेज़ करने वाली टीम की जीत के ज्यादा चांस होंगे। भारतीय टीम ने यहां कुल 22 मैच खेले हैं। इनमें उसे 13 में जीत और 8 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भी यहां ठीक-ठाक रहा है। अफ्रीकी टीम ने इस मैदान पर 4 मैच खेले हैं, जिनमें उसे 2 जीत और 2 में हार मिली है।


Copy