पैक्स चुनाव की वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी : गलत तरीके से जोड़े गए सैकड़ों नाम, जीवित को बताया गया मृत, DM और EC से की शिकायत

Edited By:  |
Reported By:
 Huge discrepancy in voter list of PACS elections in Nawada  Huge discrepancy in voter list of PACS elections in Nawada

NAWADA :नवादा में पैक्स चुनाव से ठीक पहले मतदाता सूची में फर्जी तरीके से नाम जोड़ने का गोरखधंधा शुरू हो गया है। ताजा मामला नवादा सदर प्रखंड के सोनसिहारी पंचायत का है। इस मामले की लिखित शिकायत पचियाडीह गांव के निवासी ऋतुराज सिंह ने जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा और चुनाव आयोग से की है।

पैक्स चुनाव की वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी

आवेदक ऋतुराज ने पैक्स मतदाता 2019 की सूची में उलटफेर का आरोप सोनसिहारी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष उपेंद्र कुमार पर लगाया है। सोनसिहारी पैक्स के पूर्व अध्यक्ष स्व. संजय सिंह के पुत्र ऋतुराज सिंह ने बताया कि नियम के विपरीत सोनसिहारी पैक्स के पैक्स अध्यक्ष उपेंद्र कुमार अपने पद का दुरुपयोग करते हुए दूसरे पैक्स के 400 लोगों का नाम मतदाता सूची में गलत तरीके से जोड़ दिया है।

गलत तरीके से जोड़े गए सैकड़ों नाम

इससे निष्पक्ष मतदान प्रभावित होगा। सभी लोग पैक्स अध्यक्ष के संबंधी बताए जा रहे हैं। आवेदक ऋतुराज ने डीएम को लिखित आवेदन में बताया कि सोनसिहारी पैक्स मतदाता सूची में जुड़े लोग खराट पंचायत, मसौढा, पुरैनी और नालंदा जिले के नानंद गांव के रहने वाले हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी मतदाता का गांव से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। सोनसिहारी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष द्वारा लगभग दो दर्जन जीवित लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है। वहीं, दर्जनभर नाबालिग पैक्स मतदाता हैं, जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है, जिनका नाम फर्जी दस्तावेजों के आधार पर पैक्स मतदाता सूची में जोड़ा गया है। ये सभी वर्तमान पैक्स अध्यक्ष के सगे-संबंधी हैं।

DM और EC से की शिकायत

आवेदक सोनसिहारी गांव के निवासी ऋतुराज कुमार ने डीएम और चुनाव आयोग से लिखित शिकायत कर फर्जी मतदाता सूची बनाने पर जांच की मांग की है। आवेदक ने उन नामों पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कार्रवाई की मांग की है। इस संबंध में सोनसिहारी पैक्स अध्यक्ष उपेंद्र कुमार से पूछने पर उन्होंने ने बताया कि यह आरोप गलत और बेबुनियाद है।

बता दें कि बिहार में प्राथमिक कृषि साख समितियों (पैक्स) के अध्यक्ष पद और प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य पदों के लिए चुनाव पांच चरणों में 26 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच अलग-अलग चरणों में होगा। इस चुनाव में ईवीएम से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से वोट डाला जाएगा।