हाथियों से बचने के लिए जरुरी उपाय : DC ने जिले वासियों को ट्विट करते हुए अपील की है कि हाथियों का झुंड मसालिया जंगल पहुंचा है, हाथियों को ना छेड़ें

Edited By:  |
Reported By:
hathiyon se bachne ke liye jaruri upaay hathiyon se bachne ke liye jaruri upaay

दुमका : हाथियों का झुंड दुमका जिला के मसालिया जंगल में पहुंच गया है. दुमका के डीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपडेट करते हुए लिखा है कि हाथियों का झुंड जामताड़ा जिला से सटे मसालिया पहुंच गया है. इसलिए लोगों से अपील है कि हाथियों को ना छेड़ें. आवश्यक दूरी बनाए रखें. हाथियों से होने वाली परेशानी की सूचना दूरभाष संख्या-8987790404 पर संपर्क कर दें.

डीसी ने सुरक्षा हेतु निम्नलिखित सावधानियां बरतने की अपील की है. ---

1.हाथियों को देखने के लिए पास न जायें और न ही किसी को पास जाने दें.

2.हाथियों के रास्ते को न रोके और नही ही भीड़ जमा होने दें. उनसे पर्याप्त दूरी बनाये रखें. ( कम से कम 100 मीटर )

3. हाथियों को लगातार न खदेड़ें एवं जंगल में उनका पीछा न करें. इनसे क्षुब्ध एवं हिंसक हो जाते हैं. उक्त झुंड़ शांत प्रवृति काहै. अत अनुरोध है कि झुंड के विचरण में अनावश्यक अवरोध न करें. एवं मानव हाथी द्वंद की परिस्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए वन विभाग का सहयोग करें.

4. जंगल से सटे क्षेत्र खलिहान न बनायें एवं खलिहानों में रात को न सोयें.

5. खेतों –खलिहानों में रखे या घरों में रखे संग्रहित अनाज को हाथियों द्वारा खाते समय उन्हें न छेड़ें और नही परेशान करें. नुकसान का प्रावधाननुसार उचित मुआवजा वन विभाग द्वरा दिया जाता है. इसे समय पर प्राप्त करने केलिए अविलंब निकटतम वन कर्मचारी-पदाधिकारी- वन परिसर कार्याय कोसूचि त करें

6. हाथियों के चारों ओर कोतुहलवश भीड़ न लगायें. हाथी को छेड़े नहीं. विशेषकर उनपर पत्थर गुलेल ,तीर ,जलता हुआ टायर आदि फेंकरकर प्रहार न करें.

7.नशे की हालत में अकेले बाहर कभी नहीं निकलें.

8. कोई भी आपदा की परिस्थिति में दूरभाष 8987790404 पर संपर्क करें.


Copy