गया में नहीं लगेगा दिव्य दरबार ! : धीरेंद्र शास्त्री के भक्तों छाई निराशा, जानें क्या रही वजह

Edited By:  |
Reported By:
gaya me nahin lagega divya darbaar gaya me nahin lagega divya darbaar

गया : बाबा बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार कार्यक्रम को लेकर संशय बरक़रार है। गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने भी इस मामले में कुछ भी कहने से साफ़ इंकार कर दिया है। फिलहाल गया में पितृपक्ष मेला को लेकर तैयारियां काफी जोरशोर से चल रही हैं। DM ने शनिवार को इस कार्यक्रम को लेकर कई स्थलों का निरीक्षण किया है।


शनिवार को विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने मेला क्षेत्र के कई स्थलों का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया। इस दौरान उन्होंने शहर के चांदचौरा मोहल्ला स्थित संवास सदन समिति के प्रांगण में बनाए गए कंट्रोल रूम का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।


इस दौरान जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि पितृपक्ष मेला-2023 को देखते हुए कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया गया है। नेहरू युवा केंद्र के सदस्य इस कंट्रोल रूम में कार्यरत होते हैं, जो पितृपक्ष मेला में आने वाले तीर्थ यात्रियों की सहायता करते हैं। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से तीर्थ यात्रियों को लाभ मिलेगा। अक्सर यह देखा जाता है की अत्यधिक भीड़ होने के कारण बच्चे या बुजुर्ग अपनों से खो जाते हैं। ऐसे में इस कंट्रोल रूप के माध्यम से सूचना देने पर उनकी खोजबीन होती है और बहुत सहायता मिलती है। ऐसे में यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर भी सूचनाओं के आदान-प्रदान में कंट्रोल रूम से सहायता मिलती है। इसके अलावा गांधी मैदान में तीर्थ यात्रियों के लिए टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है, जहां तीर्थ यात्रियों के लिए आवासन की व्यवस्था की गई है। साथ ही अनेक तरह की सुविधा भी यहां मिलेंगी।

वहीं धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कुछ भी स्पष्ट कहने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान काफी भीड़ होती है। हालांकि ऑफ द रिकॉर्ड उन्होंने कहा कि मेला के दौरान भीड़ होने के कारण दिव्य दरबार या प्रवचन की अनुमति नहीं दी जाएगी।


Copy