गया 23वीं पासिंग आउट परेड : देश को मिले 82 जांबाज, कैडेट्स ने दिखाया जलवा

Edited By:  |
Reported By:
gaya 23 vi passing out parade gaya 23 vi passing out parade

गया : गया-बोधगया मुख्य सड़क मार्ग पर पहाड़पुर गांव के समीप स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) के प्रांगण में 23 वीं पासिंग आउट परेड का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें अलग-अलग विभाग के कुल 82 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए। इनमें 11 कैडेट्स मित्र देशों के हैं. जिसमें भूटान के 5 श्रीलंका के 3 म्यानमार के 2 तथा नेपाल देश के 1 कैडेट्स शामिल है।

पासिंग आउट परेड में जेंटलमैन कैडेट्स ने अपने हुनर का जलवा दिखाया जिसे देख सभी हैरान रह गए । इस समारोह के दौरान कैडेट्स के अभिभावक एवं कई सैन्य अधिकारी मौके पर उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सेना के दक्षिणी कमान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार शामिल हुए. जिन्होंने परेड की सलामी ली।

पिपिंग सेरेमनी के दौरान अभिभावकों ने कैडेट्स के कंधे पर बैच लगाकर उनका मान बढ़ाया। इस दौरान अभिभावकों की आंखों से खुशी के आंसू बह निकले। जिसके बाद सभी कैडेट्स ने एक साथ मिलकर खुशी का इजहार किया। वही मुख्य अतिथि सेना के दक्षिण कमान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार ने सभी कैडेट्स को बधाई दी। उन्होंने इस कार्यक्रम को सेंटर के लिए विशेष क्षण बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण केंद्र में जवानों को तराश कर उन्हें अधिकारी बनाया जाता है। वर्तमान समय में लड़ाई के क्षेत्र में बदलाव आया है, फिर भी हमारे ये जवान हर परिस्थिति में दुश्मनों से लड़ने में सक्षम है। एक वर्ष के बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कैडेट्स आज कमीशन को पूरा कर अधिकारी बन गए है।

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की सेना हर तरह की चुनौतियों का सामना करने को तैयार रहती है। चाहे वह आतंकवाद हो या किसी शहर में प्राकृतिक आपदा आई हो, हमारे जवान विपरीत परिस्थितियों में भी कार्य करने के लिए तैयार रहते है। ये कैडेट्स देश के विभिन्न संस्थानों में अधिकारी बन अपनी सेना देंगे। हम इनके उज्जवल भविष्य के लिए बधाई देते हैं. हमें उम्मीद है कि ये बेहतर कार्य कर देश का मान बढ़ाएंगे।


Copy