गैर संस्थागत प्रसव के दौरान अविवाहित युवती की मौत : अजन्मे बच्चे की सौदेबाजी मामले में 3 महिला गिरफ्तार

Edited By:  |
gair sansthagat prasav ke dauran aviwahit youti ki maut gair sansthagat prasav ke dauran aviwahit youti ki maut

चाईबासा : बड़ी खबर चाईबासा से जहां मनोहरपुर थाना क्षेत्र के तुरी टोला भट्टी मोहल्ला) में एक महिला का अवैध रूप से घर में ही प्रसव कराने के बाद मृत्यु हो जाने एवं बच्चे का अवैध खरीद बिक्री का मामला प्रकाश में आया है. मामले में पुलिस ने जांच के बाद 3 महिला आरोपियों को अरेस्ट कर लिया है.


मामले की गंभीरता की देखते हुए जिला उपायुक्त द्वारा एसडीओ पोड़ाहाट,चक्रधरपुर के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया. जांचोपरान्त यह बात प्रकाश में आई कि सहिया साधना साहू,सहिया चान्दू चाम्पिया तथा बच्चे को खरीदने वाली चाण्डिल निवासी गुड्डी गुप्ता ने जानबूझकर पूर्व नियोजित तारीके से युवती मुन्नी चाम्पिया के जान के खतरे में डाल कर गैर संस्थागत प्रसव कराया जिससे युवकी की मृत्यु गयी. इसके बाद प्रभारी चिकित्सक पदाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र,मनोहरपुर के टंकित आवेदन के आधार पर मनोहरपुर थाना कांड संख्या - 40/2023 दिनांक- 06.10.2023 धारा 304/370(4)/120(B)भा0द0वि० एवं 81 किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम-2015 दर्ज किया गया.


गिरफ्तार अभियुक्तः-

(1) साधना साहू, पति संतोष साहू, सा०- तुरी टोला ( भट्टी टोला), थाना-मनोहरपुर,

(2) चांदू चाम्पिया, पति - बीरंची चाम्पिया, सा० घाटकुड़ी, थाना- गुवा (3) गुड्डी गुप्ता उर्फ श्वेता कुमारी गुप्ता, पिता स्व० किशोरी लाल गुप्ता, सा० + थाना मनोहरपुर, सभी जिला पश्चिमी सिंहभूम, चाईबासा

> छापेमारी दलः-

(1) थाना प्रभारी, मनोहरपुर (2) थाना प्रभारी, नोवामुण्डी

(3) मनोहरपुर थाना के पुलिस पदाधिकारी एवं महिला सिपाही

बता दें कि मनोहरपुर थाना क्षेत्र के तुरी टोला ( भट्टी मोहल्ला) में एक युवती की अवैध रूप से घर में ही प्रसव कराने के बाद निधन हो गयी थी. इस घटना के बाद बच्चे का अवैध खरीद बिक्री का मामला प्रकाश में आया था. मामले की गंभीरता की देखते हुए डीसी ने चक्रधरपुर एसडीओ के नेतृत्व में चार सदस्य टीम का गठन किया था. जाँच के बाद इसका खुलासा हुआ कि सहिया साधना साहू, सहिया चान्दू चाम्पिया और बच्चे को खरीदने वाली चाण्डिल निवासी गुड्डी गुप्ता ने जानबूझ कर पूर्व नियोजित तरीके से युवती मुन्नी चाम्पिया की जान को खतरे में डाल कर गैर संस्थागत प्रसव कराया जिससे युवती की मृत्यु हो गयी. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मनोहरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के आवेदन के आधार पर मनोहरपुर थाना में तीनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और तीनों को गैर इरादतन हत्या, किशोर न्याय अधिनियम-2015 सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर तीनों को जेल भेज दिया है. इस मामले के खुलासे व कार्रवाई में चक्रधरपुर की एसडीओ रीना हांसदा, मनोहरपुर थाना प्रभारी अमित कुमार सहित महिला सिपाही शामिल है.


Copy