दो नावों की सवारी ! : पूर्व CM जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार के प्रति व्यक्त की कृतज्ञता..तो PM मोदी के प्रति जताई श्रद्धा

Edited By:  |
Reported By:
Former CM Jitan Ram Manjhi riding on two boats, CM Nitish got angry Former CM Jitan Ram Manjhi riding on two boats, CM Nitish got angry

PATNA:-ऐसा लगता है कि बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी अभी दो नावों की सवारी करना चाह रहें हैं..एक तरफ वे बिहार के सीएम नीतीश कुमार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर रहें हैं तो दूसरी ओर पीएम मोदी के प्रति श्रद्धा भी जता रहें हैं...उनके इस कुटनीतिक स्टाइल के बयान के कई मायने निकाले जा रहें हैं,पर मांझी ने तत्काल महागठबंधन में किसी प्रकार की गड़बड़ी से इंकार किया है.


आमतौर पर सीएम नीतीश कुमार के साथ वन टून वन बातचीत करने वाले जीतनराम मांझी के वित्तमंत्री विजय चौधरी के आवास पर जाकर मुलाकात करने पर कई तरह के सियासी कयास लगाये जाने लगे कि कहीं लोकसभा चुनाव में सीटों की दावेदरी करने की वजह से नीतीश कुमार नाराज तो नहीं हो गए हैं...और मुलाकात के लिए विजय चौधरी को अधिकृत कर दिया है..मुलाकात के बाद विजय चौधरी के आवास से बाहर निकलने के बाद मांझी ने मीडिया से दूरी बना ली थी पर बाद में अपने आवास पर मीडियाकर्मियों के समक्ष मुलाकात के साथ ही सीएम नीतीश और पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ अपने संबंधों को लेकर बेबाकी से बात की है.

मीडिया के सवाल के जवाब में जीतनराम मांझी ने कहा कि महागठबंधन में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है.. सब कुछ ठीक है..वहीं उनकी नराजगी की सवाल पर मांझी ने कहा कि सच्चा मित्र ही कमियों को बताता है. नीतीश कुमार के हम सच्चा मित्र और उनके कृतज्ञ हैं.जिस पद के बारे में मैने सपनें में नहीं सोचा था,उस पद पर नीतीश कुमार ने उन्हें बैठाया.बिहार का सीएम मैं उनकी वजह से ही बन पाया.इसलिए मैं मरते दम तक इस एहसान को नहीं भूल सकता हूं.आज वित्तमंत्री विजय चौधरी से भी हमारी इन्हीं विषयों पर बातचीत हुई है.

नीतीश की तारीफ के बाद मीडियाकर्मियों ने जब पीएम मोदी से जुड़ा सवाल पूछा तो जीतनराम मांझी ने कहा कि पीएम मोदी के प्रति हमारी श्रद्धा है ...इसमें कहीं कोई शक नहीं है. नरेंद्र मोदी भी हमें हमेशा प्रतिष्ठा देते रहे हैं.इस बात को मैं आज भी स्वीकार करता हूं.

पीएम के बिहार दौरे क सवाल पर मांझी ने कहा कि मोदी जी पहले अच्छा काम कर रहे थे पर आजकल वे हिंदू राष्ट्र और हिंदुत्व की ही बात कर रहें हैं.उन्हौने जो दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था उसका क्या हुआ ..... महंगाई रोकने की बात कही थी उसका क्या हुआ.अगर प्रधानमंत्री मोदी यदि इन मुद्दों पर बिहार में जवाब देते हैं तो ठीक है.. लेकिन आजकल वे हिंदू राष्ट्र, राम मंदिर और इधर उधर की ही बात करेंगे..इससे बिहार और देश का भला होनेवाला नहीं है.

नीतीश कुमार की विपक्षी एकता पर के सवाल पर जीतन राम मांझी ने कहा कि प्रधानमंत्री पहले अच्छा काम कर रहे थे ..लेकिन आज कल वे हिंदू राष्ट्र और हिंदुत्व की ओर ही सिर्फ जा रहे हैं. नीतीश कुमार इन चीजों से देश को बाहर निकालना चाहते हैं और इसमें नीतीश कुमार यदि सफल होते हैं तो बहुत अच्छा होगा.वे भगवान से प्रार्थना करतें हैं कि नीतीश कुमार की विरोधी एकता की मुहिम सफल हो.

इसके साथ ही जीतनराम मांझी ने सीएम नीतीश कुमार से बालू और शराब पर नीति पर विचार करने का आग्रह किया है.मांझी के अऩुसार राजस्व प्राप्त करने या फिर वजहों से जो बालू का उठाव हो रहा है उससे गरीब लोग त्रस्त हैं.वहीं शराब पीकर जेल गए लोगो को सरकार माफ कर देना चाहिए.

बतातें चलें कि जीनराम मांझी की पार्टी ने लोकसभा चुनाव में गया लोकसभा समेत पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है.मांझी के पार्टी के नेताओं के सीटों की संख्या को लेकर दिए जा रहे बयान से आरजेडी एवं जेडीयू के नाराज होने की बात कही जा रही है. इस मुद्दे पर जीतनराम मांझी ने जब सीएम नीतीश कुमार से बात करने की कोशिश की तो नीतीश कुमार ने वित्त मंत्री विजय चौधरी से मिलकर अपनी बात रखने को कहा.इसी के बाद जीतनराम मांझी ने आज विजय चौधरी से मुलाकात की है.जीतनराम मांझी मीडिया से बात करते हुए सीटों की संख्या को लेकर खुलकर बात नहीं की,पर पार्टी सूत्रों की मानें तो वेलोग अपनी तैयारी में लगे हुए हैं और हर विकल्प पर पार्टी के अंदर विचार चल रहा है.


Copy