पुरी के जगन्नाथ मंदिर में घुसे विदेशी : पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया, मच गया हड़कंप

Edited By:  |
Foreigners entered Puri's Jagannath temple Police detained 9 people, created panic Foreigners entered Puri's Jagannath temple Police detained 9 people, created panic

DESK : इस वक़्त की बड़ी खबर सामने आ रही है पुरी के जगन्नाथ मंदिर से जहां अनधिकृत प्रवेश के आरोप में 9 बांग्लादेशियों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने बताया कि हिरासत में लिए गए सभी लोगों की जांच की जा रही है, साथ ही सभी आरोपियों से पूछताछ भी जारी है।

इस दौरान पुरी के एडिशनल एसपी सुशील मिश्रा ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और पूछताछ के लिए बांग्लादेशी पर्यटकों को हिरासत में लिया। मंदिर के नियमों के अनुसार सिर्फ हिंदुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति है। आरोपियों के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

वहीं एक अधिकारी ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद के कुछ कार्यकर्ताओं ने शिकायत की थी कि कई बांग्लादेशी गैर-हिंदू नियमों का उल्लंघन करते हुए 12वीं सदी के मंदिर में प्रवेश कर गए। खबर सामने आते ही पुलिस ने फ़ौरन ही अनधिकृत प्रवेश के आरोप में 9 बांग्लादेशियों को हिरासत में लिया। फ़िलहाल इन सभी आरोपियों से पूछताछ जारी है।

जानें क्या हैं मंदिर के नियम ?

आपको बता दें कि जगन्नाथ मंदिर देश के उन खास धामों में से एक है, जहां लाखों-करोड़ों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु यहां जगन्नाथ के रूप में विराजमान हैं। इस मंदिर में पिछले कई दशकों से सिर्फ हिंदुओं को ही पूजा करने की अनुमति है। गैर हिंदू इस मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि विदेशी पर्यटकों के लिए भी एंट्री बैन है। मंदिर के इस नियम को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। कुछ सेवादारों का कहना है कि मंदिर के निर्माण के वक्त से ही ये नियम बनाए गए थे। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि मुस्लिम शासकों के हमलों के बाद मंदिर में गैर हिंदूओं की प्रवेश को लेकर ये नियम बनाए गए थे।


Copy