एक्सपायरी दवा देख बिफरे साहब : कर्मियों की जमकर लगाई क्लास, जारी किया शाॅ-काज

Edited By:  |
expiry dawa dekh bifre sahab expiry dawa dekh bifre sahab

समस्तीपुर : समस्तीपुर राज्य स्वास्थ्य समिति के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. मनीष रंजन ने समस्तीपुर सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई खामियां देख वहां मौजूद कर्मियों की जमकर क्लास लगा दी। दरअसल दवा काउंटर पर निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में वर्ष 2019 की एक्सपायर हो चुकी दवा को देख वह दंग रह गए।

मिशन 60-डेज के तहत सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण के दौरान डॉ. मनीष रंजन ने अस्पताल में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। साथ ही ओपीडी से लेकर इमरजेंसी , प्रसव कक्ष, शिशु वार्ड दवा काउंटर, आदि जगहों का जायजा लिया। इसी दौरान दवा काउंटर पर निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में वर्ष 2019 में एक्सपायर हो चुकी दवा को देख वह दंग रह गए। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों की जमकर क्लास लगाई। इस दौरान उन्होंने फार्माशिस्ट और दवा वितरण काउंटर पर उपस्थित एएनएम से शाॅ काउज पूछने का निर्देश दे दिया।

डॉ. मनीष रंजन ने कहा कि दवा काउंटर पर तीन वर्ष पूर्व एक्सपायर हो चुकी दवा का मिलना यह साबित कर रहा है कि यहां से एक्सपायरी दवा भी मरीजों को दी गई है । इस मामले को उन्होंने गंभीरता से लिया है। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य प्रबंधक को दवा वितरण को लेकर भेजे गए पूर्व के आदेश के अनुसार मरीजों के बीच दवा का वितरण नहीं किए जाने को लेकर भी क्लास लगाई।

साथ ही डिप्टी डायरेक्टर डॉ. मनीष रंजन ने दवा वितरण केंद्र को सुबह 9 से 6 बजे शाम तक खोलने का निर्देश भी दिया है। करीब 3 घंटे तक चले सदर अस्पताल के इस निरीक्षण के बाद कई खामियां मिलने से स्वास्थ्य कर्मियों के बीच हड़कंप मच गया। उन्होंने कहा कि सिर्फ रंग रोगन से ही काम नहीं चलेगा अंदरूनी व्यवस्था भी दुरुस्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मरीजों को संतुष्ट करने के लिए उन्हें दवा के साथ ही डॉक्टरों की उपस्थिति भी अनिवार्य है।

निरीक्षण के दौरान जब उन्हें जानकारी मिली कि सदर अस्पताल में अब तक ओपीडी दिन के 2:00 बजे तक नहीं की गई है और दवा का वितरण भी नहीं हो रहा है तो उन्होंने काफी हद तक नाराजगी व्यक्त की और इसे जल्द से जल्द लागू करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सदर अस्पताल के प्रभारी डीएस आरके मंडल हॉस्पिटल प्रबंधक विश्वजीत रामानंद आदि उपस्थित थे।

Q खान की रिपोर्ट


Copy