दुमका में खेलो झारखंड प्रतियोगिता का आयोजन : विजेता बच्चों को प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर किया गया सम्मानित

Edited By:  |
Reported By:
dumka mai khelo jharkhand pratiyogita ka aayojan dumka mai khelo jharkhand pratiyogita ka aayojan

दुमका : झारखंड में खेलो झारखंड प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. इसी कड़ी में जरमुंडी प्रखंड के आईटीआई मैदान में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कई विद्यालयों के छात्र-छात्राएं शामिल हुई.



इस संबंध में खेल प्रशिक्षक लक्ष्मण राउत ने बताया कि बच्चों के अंदर छुपे प्रतिभा को निखारने के लिए झारखंड सरकार द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस खेल में बच्चों के मानसिक के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो रहे हैं. इस खेल में शामिल विजेता बच्चों को प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित भी किया गया. उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा. फिर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले प्रतिभागी को राज्य स्तरीय खेलों में प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा.

झारखंड खेलो कार्यक्रम में कुछ कमियां भी नजर आई. खेल के दौरान घायल बच्चों के लिए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं थे. चिकित्सा के नाम पर महत्व बैंडेज पट्टी ही उपलब्ध थे. इसको लेकर जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से बात किया तो उनका कहना था कि फर्स्ट एड की व्यवस्था यहां पर की गई है. अगर इमरजेंसी में इलाज की जरूरत होगी तो सीएससी ले जाया जाएगा. जब हमने सवाल किया तो पिछले वर्ष इसी खेल में घायल सुकुरमुनि मुर्मू इलाज के अभाव में पैर में ट्रिमर हो गया. जिसे बेहतर इलाज के लिए सामाजिक स्तर पर प्रयास कर रिम्स भेजा गया है.


Copy