ड्रग पैडलर के विरुद्ध कठोर प्रावधान की जरुरत : आदित्यपुर के ऑटो क्लस्टर में ड्रग्स के विरुद्ध एसओपी की ड्राफ्टिंग के लिए एक दिवसीय सेमिनार आयोजित

Edited By:  |
Reported By:
drug padlar ke virudh kathor pravdhan ki  jarurat drug padlar ke virudh kathor pravdhan ki  jarurat

सरायकेला:खबर हैसरायकेला की जहां आदित्यपुर के ऑटो क्लस्टर सभागार में ड्रग्स के विरुद्ध एसओपी की ड्राफ्टिंग के लिए एक दिवसीय सेमिनार आयोजित हुई. सेमिनार में कोल्हान के तीनों जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी,ड्रग्स एसोसिएशन और स्वयंसेवी संगठनों के लोग शामिल हुए. कोल्हान कमिश्नर मनोज कुमार,डीआईजी अजय लिंडा,डीसी सरायकेला अरवा राजकमल,डीसी चाईबासा अनन्य मित्तल,एसपी सरायकेला आनंद प्रकाश,एसपी चाईबासा आशुतोष शेखर,एसएसपी पूर्वी सिंहभूम प्रभात कुमार के अलावा जिले भर के पदाधिकारीयों ने हिस्सा लिया.

सेमिनार को संबोधित करते हुए कमिश्नर मनोज कुमार ने कहा कि आज जो बातें सेमिनार के माध्यम से छनकर आई है उसको लेकर एक एसओपी बनाने में मदद ली जाएगी. उन्होंने कहा मैं खुद इससे आहत हूं,आनेवाला भारत का भविष्य कैसा होगा?हमें ड्रग पैडलर के विरुद्ध कठोर प्रावधान करने की जरुरत है. क्योंकि इस समाज में हमारे भी बच्चे रहते हैं. इसलिए आज इस सेमिनार के आयोजन करने की जरुरत पड़ी है.

चाईबासा डीसी अनन्य मित्तल ने कहा कि ड्रग्स के आदी इसे छोड़ने में नाकामयाब हो रहे हैं. एजुकेशन डिपार्टमेंट का भी इसमें अहम रोल है. आज स्कूल से मोरल साइंस गायब हो चुका है. हम इस पर बहुत हद तक बच्चों और अभिभावकों को जागरूक कर ही इस पर नियंत्रण कर सकते हैं. डीआईजी कोल्हान अजय लिंडा ने कहा कि आज जो सेमिनार का उद्देश्य है वह पूरे प्रमंडल को एंटी ड्रग्स के लिए एसओपी बनाना. इसलिए सभी पदाधिकारियों के विचार रिकॉर्ड कर रहे हैं. अवेयरनेस करें तो कहां करें?यह सुनिश्चित करना होगा. कार्यक्रम का शुभारंभ स्वागत भाषण से डीसी सरायकेला ने किया.

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले कमिश्नर साहब ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कई समस्याओं पर चर्चा की थी,जिसमें मुख्य समस्या ब्राउन शुगर के बढ़ते प्रभाव पर एसओपी बनाने का निर्णय लिया गया. इसी के तहत आज सेमिनार आयोजित की गई है. आज के सेमिनार में एसओपी के साथ एक सब कमेटी भी बनेगी. जरुरत पड़ी तो राज्य स्तर पर भी पहल करेंगे.

एसपी सरायकेला आनंद प्रकाश ने कहा कि नारकोटिक्स ड्रग्स समाज के लिए अभिशाप बन गया है. यह ग्लोबल समस्या है. आज कोल्हान स्तरीय सेमिनार इसी पर नियंत्रण के लिए आयोजित है. केवल कानूनी प्रावधान से यह नहीं थमेगा,बल्कि इसे जागरूकता से रोका जा सकता है. अभिभावकों को अपने बच्चों पर निगाह रखने की जरूरत है. एसपी चाईबासा आशुतोष शेखर ने कहा कि ड्रग्स इश्यू कोल्हान में व्यापक स्तर पर फैला है. हमें ड्रग्स के प्रोडक्शन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन तक पर नियंत्रण करना होगा. अवैध गांजा,अफीम की खेती झारखंड में की जा रही है. इकोनॉमिक्स वैल्यू इसकी खेती को बढ़ावा दे रही है,खेती करने वाले इसके दुष्परिणाम को नहीं जानते हैं,उन्हें जागरूक करना होगा.

एसएसपी पूर्वी सिंहभूम प्रभात कुमार ने कहा कि कोल्हान में ड्रग्स का आवक और सेवन हैरान करने वाले हैं. केवल पैडलर पर फोकस करते हैं. जबकि कंज्यूमर पर ध्यान नहीं दे रहे थे,इससे समाधान नहीं हो रहा है. इसका उदाहरण अफ्रीकी देश और साउथ अमेरिका है. जहां कड़े कानून के बाद भी ड्रग्स का सेवन नहीं रुक रहा है. इंटेग्रेटेड पुलिस टीम बने जो इस पर काम करे यह हमारी राय है. करीब दो घंटे तक चले सेमिनार में विभिन्न अधिकारियों ने ड्रग्स कैम्पेन पर महत्वपूर्ण विचार रखा.


Copy