DM साहब ने लगा दी अधिकारियों की क्लास : औचक निरीक्षण में पाई ढेरों गड़बड़ियां, जानें फिर क्या हुआ

Edited By:  |
DM sahab ne laga di adhikariyon ki class DM sahab ne laga di adhikariyon ki class

शेखपुरा : शेखपुरा DM सावन कुमार ने अरियरी प्रखंड का औचक निरीक्षण किया गया। वहीँ निरीक्षण के क्रम मे उत्क्रमित मघ्य विद्यालय में सभी शिक्षको को उपस्थित पाया लेकिन मिड डे मील मीनू के अनुसार नहीं बनाये जाने पर प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही स्कूल प्रबंधन में खामियां देख कर अगले आदेश तक प्रधानाध्यापक के वेतन भुगतान पर रोक लगा दिया।

इस दौरान उन्होंने उत्क्रमित मघ्य विद्यालय अरियरी में विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति काफी कम थीं। साथ ही अध्ययन/अध्यापन का स्तर निम्न पाया गया। बच्चों में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए शिक्षक/शिक्षकाओं को कड़ी चेतावनी दी गई। स्कूल प्रबंधन व्यवस्थित रूप से संचालित नहीं रहने पर प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण की माँग करते हुये अगले आदेश तक वेतन के भुगतान पर रोक लगाई गई है।

DM ने इसी प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-68 कमालपुर का भी औचक निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि केंद्र में किसी प्रकार का बोर्ड नहीं लगा था। सहायिका उपस्थित थीं । किन्तु सेविका अनुपस्थित थीं। केंद्र में कुल 19 बच्चें उपस्थित थें, जो बिना ड्रेस के ही थें। बच्चों के द्वारा बताया गया कि उन्हें खाने में कुछ नहीं दिया जाता है। कभी-कभार हलुआ दिया जाता है। केंद्र की कुव्यवस्था देखकर जिला पदाधिकारी द्वारा महिला पर्यवेक्षिका विमान पंचायत अरियरी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है। साथ ही अगले आदेश तक इनके मानदेय भुगतान पर रोक लगा दी गई है।

इस दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय कमालपुर का भी निरिक्षण किया जहां कुल 07 शिक्षक उपस्थित पाये गये। यहाॅ भी अध्ययन/अध्यापन का स्तर निम्न पाया गया। जिसपर जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया। प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाते हुये मैन्यू के अनुसार मध्यान् भोजन बनाने का निदेश दिया गया।जन-वितरण प्रणाली अनु0-02/2013 ग्राम कमालपुर पश्चिमी विमान निरीक्षण के क्रम में पूर्वा॰-09.45 में बंद पाया गया। इस संबंध में एसडीओ को नियमसंगत कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

वहीँ निरिक्षण के दौरान ही उत्क्रमित मध्य विद्यालय, रामपुर उर्द्ध बंद पाया गया। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई हेतु निदेश दिया गया। नल-जल-योजना ग्राम कमालपुर पंचायत विमान में डीएम के समक्ष स्थानीय लोगों ने शिकायत की उन्हें उन लोगों को इस योजना के तहत जलापूर्ति नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल शेखपुरा को 24 घंटे के अंदर जलापूर्ति की व्यवस्था करने का निदेश दिया। डीएम द्वारा पदभार संभालने के बाद से लगातार चलाए जा रहे औचक निरीक्षण के कारण गड़बड़ी करने वालो के बीच हड़कंप मचा है।


Copy