धूमधाम से मनाया गया लोहडी पर्व : पारंपरिक गीतों से गुंजायमान हुआ शहर, देखें खास तस्वीरें

Edited By:  |
Reported By:
Dhoom dham se manaya gya lohdi parv Dhoom dham se manaya gya lohdi parv

झारखंड: खलारी कोयलांचल क्षेत्र के ऑफिसर क्लब में सिख समुदाय के द्वारा हर्षोल्लास के साथ लोहडी का त्यौहार मनाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सादगी के साथ घर के आंगन में सिख परिवार के द्वारा यह पर्व मनाया गया।

इस दौरान पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र के सभी सिख समुदाय के परिवार के द्वारा पिपरवार ऑफिसर्स क्लब में आग जलाई गई। जिसमें पारंपरिक गीत गाते हुए पवित्र अग्नि में मूंगफली, गजक, तिल चूड़ा मकई के लावा आदि डालकर अग्नि की परिक्रमा की गई।

लोहड़ी पर्व के लेकर अग्नि की परिक्रमा करने के साथ-साथ सिख महिलाओं के द्वारा शब्द कीर्तन किया गया और एक दूसरे को लोहडी की बधाई दी गई। सरदार निर्मल सिंह और सरदार बकशी सिंह ने बताया कि पारंपरिक तौर पर फसलों की कटाई और नई फसल की बुवाई से जुड़ा हुआ यह त्यौहार है।

इस लोहड़ी के त्यौहार में हम लोग नई नई शादी और बच्चों की खुशी को भी शामिल करते हैं। इस त्यौहार में मान्यताओं के अनुसार सूर्य देव और अग्नि देव के प्रति आभार व्यक्त किया जाता है। उनकी कृपा से होने वाली रवि फसलों के तौर पर तिल रेवड़ी मूंगफली गुड़ आदि चीजें अर्पित की जाती है।

उन्होंने बताया कि पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र में लगातार कई वर्षों से सिख समुदायों के द्वारा से लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है, जिसमें पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र और आसपास के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सिख समुदाय के सभी लोग अपने परिवार और बच्चों के साथ शामिल होते हैं और लोहड़ी पर की खुशी व्यक्त करते हुए एक दूसरे को लोहड़ी पर्व की बधाई देते हैं।


Copy