डर के साये में हो रही पढाई : जगह जगह से टूट रहा स्कूल भवन का छत, अनहोनी की आशंका से सहमे शिक्षक

Edited By:  |
Reported By:
dar ke saaye me ho rhi padhai dar ke saaye me ho rhi padhai

लोहरदगा : ये है लोहरदगा का राजकीयकृत मध्य विद्यालय मुर्की यहां बच्चे डर के साये में पढ़ते है। बच्चे ही नहीं शिक्षक भी डर के साये में ही पढ़ाते है। वजह है स्कुल का जर्जर भवन। स्कुल के कमरों को देखने से साफ़ पता चलता है की वर्षों से यहां मरम्मत का कार्य नहीं हुआ है। जगह जगह से छत से टूट कर गिरता रहता है इतना ही नहीं छत के अंदर का सरिया भी स्पष्ट दिखता है। ऐसे में कभी भी कोई अनहोनी की आशंका से छात्र छात्राएं और शिक्षक डरे सहमे रहते है.

स्कूलों के खस्ताहाल भवनों को देख अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं,,,शिक्षिका सुनीता कुजूर बताती है की इसका असर स्कूलों में होने वाले नामांकन भी पड़ रहा है,,,,मध्य विद्यालय मुर्की आजादी के पहले से संचालित है,,,,लिहाज़ा अधिक पुराना भवन जर्जर हो गया है,,,,स्कूल की दीवारों में जगह-जगह दरार पड़ गई है,,,,वर्षाकाल में दीवारों में सीलन हो जाती है,,,और हाथ लगने भर से प्लास्टर भरभरा जाता है ,,,,,जर्जर भवन के कारण दुर्घटना की आशंका बानी रहती है.

शिक्षा सभी के लिए बहुत ज़रूरी है ये सब जानते है और इसको लेकर लगातार सुदूर इलाकों में भी जागरूकता चलाया जाता है जिसका असर है कि गांव के छोटे गरीब परिवार के बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल में पढ़ाई करते हैं,,,,लेकिन बड़ा सवाल ये है कि कई बार वरीय अधिकारियों को इसकी जानकारी देने के बाद भी अबतक करवाई क्यों नहीं हुई।

अमित कुमार की रिपोर्ट


Copy