गुरूजी ने महाबोधि मंदिर में लगाया ध्यान : दलाईलामा के प्रवास से विदेशी पर्यटकों से गुलजार हुआ बोधगया..

Edited By:  |
Reported By:
dalai lama  worshiped at mahabodhi mandir..buddhish devotess thronged dalai lama  worshiped at mahabodhi mandir..buddhish devotess thronged

Bodhgaya:-बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा ने बोधगया के महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना की है... पूजा करने के लिए वे कड़ी सुरक्षा के बीच बैट्री गाड़ी से महाबोधि मंदिर पहुंचे..जहां मंदिर कमिटि द्वारा उनका स्वागत किया गया ...

दलाई लामा ने भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली महाबोधी मंदिर के गर्भ गृह में बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष पूजा अर्चना की..इसके साथ ही बोधि वृक्ष की नीचे ध्यान लगाया.उनके साथ कई बौद्ध धर्म भंते भी मौजूद थे.

इस दौरान दलाई लामा की एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बती मोनास्ट्री से महाबोधी मंदिर तक देखी गई.द्लाई लामा के तिब्बती मोनास्ट्री से बाहर निकलने पर लोगों ने उनका अभिवादन किया..वहीं दलाईलामा ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकर किया.

बताते चले कि बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा इस समय बोधगया प्रवास पर हैं.कालचक्र मैदान में उनका प्रवचन होना है.इस प्रवचन में शामिल होने के लिए कई देशों के बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंच रहें हैं.इस वजह से बोधगया दो साल बाद फिर से पर्यटकों से गुलजार हो रहा है,क्योकि दो साल तक कोरोना के असर की वजह से यहां विशेष पूजा के आयोजन पर रोक लगी थी.दलाई लामा भी इस वजह से बोधगया प्रवास पर पिछले दो साल नहीं आ पाए थे.


Copy