गढ़वा में श्री बंशीधर महोत्सव का हुआ आयोजन : सीएम हेमंत सोरेन ने किया शुभारंभ

Edited By:  |
Reported By:
CM Hemant Soren inaugurated CM Hemant Soren inaugurated

गढ़वा:गढ़वा के नगर ऊंटारी में श्रीं बंशीधर महोत्सव का आयोजन किया गया है। दो दिवसीय महोत्सव की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया । इस दौरान मंत्री मिथिलेश ठाकुर और बादल पत्रलेख भी मौजूद रहेंमहोत्सव को लेकर श्री बंशीधर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने श्री बंशीधर मंदिर में पूजा की।उसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने योजनाओं का शिलान्यास और उद्धघाटन किया।बूढ़ा पहाड़ के विकास के लिए जिला प्रशासन ने योजना तैयार की। पंचायतों में बेहतर काम को प्राथमिकता दे रहा जिला प्रशासन। गढ़वा जिले के डीसी ने महोत्सव में आए अतिथियों का स्वागत किया। जिले के पर्यटन स्थलों की जानकारी ली।

जानिए क्या बोलेमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन...

बंशीधर महोत्सव के उद्धघाटन समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहां कि बाबा बंशीधर की धरती को बंशीधर नगर के नाम से जाना जाता रहा है। अब बाबा बंशीधर के नाम से राजकीय आयोजन शुरू किया है।अब सरकार कागज नहीं,धरातल पर योजनाओं को देखने का काम कर रही। हमारी सरकार की ओर से शिविर लगाकर समाधान करवाया। हमने पदाधिकारियों को आपके दरवाजे तक समस्या सुनने के लिए पहुंचाया। राज्य के हर बुजुर्ग को पेंशन देने का कानून बनाया गया। विधवाओं और विकलांगों को भी पेंशन देने का काम हमारी सरकार ने किया। पहले हमारे बुजुर्ग दलालों का शिकार होते थे,अब वो नहीं हो रहा।


झारखंड में बेहतर शिक्षा देने की पहल हमारी सरकार ने शुरू की। अभी तक शिक्षा के साथ मजाक किया जा रहा था,हमने फैसला लिया। अब राज्य से 80 उत्कृष्ट विद्यालय खुल गए। अब आईआईएम में ट्रेनिंग किए हुए प्रिंसिपल विद्यालयों में लगाए गए। इस माह 25 हजार शिक्षकों की बहाली का फैसला लिया गयाहै। शिक्षक बहाली की नीति तक नहीं बनी थी,कोरोना काल में हमने योजनाएं तैयार की। कोरोना के हालात किसी से छिपे नहीं,हमने सभी को घर तक पहुंचाया। कुछ लोग भाषण देते हैं,करते कुछ नहीं। कहते हैंहवाई जहाज पर हवाई चप्पल वाले को बैठाएंगे,पर क्या हालात हो गए। हमने अपनी योजनाओं को गांव से जोड़ने का काम किया। बिरसा हरित ग्राम योजना से गांवों में फलदार वृक्ष लगाने का काम हो रहा। सरकारी जमीन पर लगे वृक्षों पर आपका अधिकार। 20 सालों में सरकारों ने पर्यटक और धार्मिक स्थलों का ध्यान नहीं दिया गया। रांची के तपोवन मंदिर और देवड़ी मंदिर में सरकारी योजनाएं शुरू कर रहे। हम पूरे राज्य से धार्मिक स्थलों का सर्किट विकसित कर रहे।

राज्य मेंवो मंजर था,जहां हाथ में राशन लेकर भूखे मर गए लोग। हमने कोरोना काल में जब सब बंद हो गया था,तब किसी को भूखा मरने नहीं दिया।राज्य की मूल आत्मा गांवों को बचाना है,तभी राज्य बचेगा।बहुत जल्दी गढ़वा को डेयरी कातोहफा देने जा रहेहैं। आप लोग गौपालन शुरू कर दीजिए,आपको 90 फीसदी सब्सिडी परजानवर देरहे। राज्य ने अपना दरवाजा खोल रखा है,सबको मदद दी जा रही।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बैंको को लेकरबोले किहमने पहले कहा था,पैसा बैंको में मत रखो,बैंक डूब रहे। पैसा पालीथिन में बांध कर घर में गाड़ दो,बचा रहेगा। हम लोग नियम कानून से बंधे हुए हैं,फिर भी समस्या पर बात करना होगा। सरकार की योजनाओं में ठगों को घुसने से रोके जन प्रतिनिधि।बंशीधर नगर को लेकर जारी नोटिफिकेशन को बदला जाएगा। आपकी भावनाओं से किसी तरह का खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

जानिए क्या बोले पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर...

मिथिलेश ठाकुर ने कहां किबाबाबंशीधरइस धरती पर खुद आए। पहली बार राजकीय महोत्सव के लिए हम मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते। लोकतंत्र में हम हमेशा कुर्सी पर रहेंगे,ये तय नहीं। अब राज्य में कोई भी सरकार रहे बंशीधर महोत्सव होता रहेगा। लोकतंत्र में जनता जनार्दन होती है,वहीं तय करती है कुर्सी पर कौन बैठेगा। राज्य को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नई पहचान दिला रहे। राज्य में धार्मिक पर्यटन का विकास तेजी से हो रहा। अब पूरे देश और दुनिया के लोग झारखंड में आएंगे।


मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहामुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही झारखंड के बारे में सोचते हैं। सांसद और विधायक इस आयोजन में नहीं आए,आखिर क्यों?ये सिर्फ राजनीति करते हैं और कुछ नहीं,इनको पहचानिए। शिक्षा मंत्री के निधन की वजह से पिछले महीने आयोजन नहीं हुआ। जब जगरनाथ महतको शिक्षा मंत्री बनाया गया था,तो आलोचना हुई थी,उन्होंने राज्य में शिक्षा को नई दिशा दी। भानु प्रताप शाही की बात छोड़ दीजिए,सांसद क्यों नहीं आए?

कार्यकम स्थगित होने पर भाजपा के लोगों ने राजनीति की। भाजपा के लोग धर्म के ठेकेदार बन गए हैं,उनके कलेजे पर सांप लोट रहा। भाजपा के लोगों को लग रहा मेरा एजेंडा छीन रहे। मेराआपसे अपील है,ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।

हमने भागोडीह ग्रिड शुरू करवा कर गढ़वा के लोगों को बिजली की सहूलियत दी। हमारी सरकार अपने हरवादे को पूरा करने पर काम कर रही है। जो परीक्षा 2019 में मुख्यमंत्री ने दी,उसका रिजल्ट आपको 2024 में देना है।


जानिए क्या बोलेकृषि मंत्री बादल पत्रलेख...

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख बंशीधर महोत्सव में बोले -बाबा बंशीधर के इतिहास को बदलने की कोशिश हो रही है,इसके बारेमेंमुख्यमंत्री को बताया गया। जानता के हित को लेकर हर तरह केफैसले लिए जा रहे। गढ़वा जिले के 28 हजार से ज्यादा लोगों का ऋण मांफ किया गया। अब एनपीए पर फैसला लेने की मांग हो रही,उस पर भी फैसला लेंगे। हमारी सरकार ने 20182019 के लिए बीमा का भुगतान किया। नौलाख किसानों को पिछले 21 दिनों का816 करोड़ का भुगतान किया गया।इस बार केंद्र सुखाड़ की रिपोर्ट समय पर भेजी गई। अब देखते हैं,केंद्र सरकार की ओर से कितना मदद की जाती है।





Copy