चाईबासा में ROB के समीप होगा अंडरपास का निर्माण : क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता समिति की बैठक में परामर्शदात्री ने रखे कई मांगें

Edited By:  |
chaibasa mai rob ke samip hoga underpas ka nirman chaibasa mai rob ke samip hoga underpas ka nirman

चाईबासा : चाईबासा में नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज के स्थान पर लिमिटेड हाइट सब वे का प्रस्ताव दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे बोर्ड की सहमति के बाद शीघ्र उस स्थल पर अंडरपास का निर्माण कार्य होगा. क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य नितिन प्रकाश ने यह जानकारी दी.


परामर्शदात्री समिति के सदस्य नितिन प्रकाश ने कहा कि क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक कोलकाता के होटल ताज में हुई. बैठक में उन्होंने चाईबास शहर के मध्य नव निर्मित रेलवे ओरवर ब्रिज स्थल पर एक अंडरपास का निर्माण कराने की मांग रखी थी. जिसमें पैदल,दोपहिया वाहन एवं साइकिल चालकों की आवाजाही में सुविधा हो एवं ओवरब्रिज पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लग सके. उन्होंने बताया कि बैठक में 8 सूत्री मांग पत्र सौंपा गया . जो इस प्रकार है.--


1.)बडबिल से हावड़ा के बीच सुबह एक जन शताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन किया जाए.

2.) भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस,पूरी नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस एवं पूरी हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस का परिचालन सप्ताह में तीन दिन जाजपुर क्योंझर चाईबासा रेलखंड होकर किया जाए.

3.) पुरूषोत्तम एक्सप्रेस का विस्तार जयपुर तक किया जाए.

4.) टाटा दानापुर का विस्तार बडबिल तक किया जाए.

5.) पश्चिमी सिंहभूम ज़िले के मुख्यालय चाईबासा शहर से राज्य की राजधानी राँची को सीधा जोड़ने के लिए एक ट्रेन का परिचालन किया जाए.

6.) टाटा नगर से क्योंझर के मध्य एक ट्रेन भाया चाईबासा का परिचालन किया जाए.

7.) बडबिल से आसनसोल के मध्य एक ट्रेन भाया चाईबासा का परिचालन किया जाए.

8.) पश्चिमी सिंहभूम ज़िले के मुख्यालय चाईबासा शहर के मध्य नव निर्मित रेलवे ओवरब्रिज स्थल पर एक अंडरपास का निर्माण कराया जाए जिसमें पैदल, दोपहिया वाहन एवं साइकिल चालकों की आवाजाही में सुविधा हो तथा ओवरब्रिज पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं पर भी पाबंदी लग सके.

सभी बिंदुओं पर दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा एवं समस्त पदाधिकारीगण से बिंदुवार चर्चा हुई. विभाग द्वारा जवाब की कॉपी भी दी गई. नई ट्रेनों के परिचालन के संबंध में विभाग संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाने पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य नितिन प्रकाश के द्वारा यह कहा गया है कि दक्षिण पूर्व रेलवे को सर्वाधिक राजस्व चक्रधरपुर डिवीज़न के बडबिल चाईबासा रेलखंड से ही मिलता है फिर भी यात्री ट्रेनों के मामले में यह क्षेत्र उपेक्षित है अत: विभाग को इस पर गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए ताकि क्षेत्र की जनता को ट्रेनों की सुविधा मिल सके

हर्ष का विषय यह है कि चाईबासा में नव निर्मित रेलवे ओवर ब्रिज के स्थान पर लिमिटेड हाइट सबवे का प्रस्ताव दक्षिण पूर्व से रेलवे महाप्रबंधक द्वारारेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे बोर्ड की सहमति के पश्चात जल्द ही उक्त स्थल पर अंडरपास का निर्माण हो जाएगा.

इस बैठक में डॉक्टर सुभास सरकार माननीय शिक्षा राज्यमंत्री भारत सरकार आदित्य प्रसाद, सांसद राज्यसभा शिशिर कुमार अधिकारी, सांसद विद्युत वरण महतो, सांसद सुनील कुमार मंडल, सांसद ज्योतिमय सिंह महतो, मथुरा प्रसाद महतो, विधायक श्यामल मंडल, विधायक पश्चिम बंगाल के अलावा अन्य सदस्य एवं दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.


Copy