CBI की 7 सदस्यीय टीम पहुंची साहेबगंज : हाईकोर्ट के आदेश पर 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले की करेगी जांच

Edited By:  |
Reported By:
cbi ki 7 sadasyiy team pahunchi sahebganj cbi ki 7 sadasyiy team pahunchi sahebganj

साहेबगंज : साहेबगंज में कथित रूप से 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले की जांच करने के लिए कोर्ट के आदेश पर सीबीआई गुरुवार को साहेबगंज पहुंच चुकी है. सीबीआई की 7 सदस्यीय टीम साहेबगंज पहुंची है जो पूरे मामले की जांच करेगी.



गौरतलब है कि झारखंड के साहेबगंज से जुड़े 1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन घोटाला मामले की जांच का आदेश झारखंड उच्च न्यायालय के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत ने दी है. हाई कोर्ट ने विजय हांसदा की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है.


वर्तमान में ईडी इस मामले की जांच मनी लॉन्ड्रिंग के तहत कर रही है. इस केस में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बरहेट विधानसभा के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा समेत चार आरोपी जेल में हैं.

याचिका पर भी होगी जांच

अदालत ने सीबीआई को एक माह में प्रारंभिक जांच (पीई) पूरा करते हुए रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है. अपने आदेश में अदालत ने कहा है कि सीबीआई साहेबगंज में अवैध खनन के साथ-साथ विजय हांसदा के उस आरोपों की भी जांच करेगी जिसमें उसके नाम से हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है.

विगत17अगस्त को अदालत ने विजय हांसदा की उस प्रार्थना को अस्वीकार कर दिया था,जिसमें उसकी ओर से याचिका वापस लेने का आग्रह किया गया.

विजय हांसदा ने कहा है कि वह संताल परगना का रहने वाला है. उनकी ओर एससी-एसटी केस दर्ज कराने की निष्पक्ष जांच की मांग की गई थी, जिस पर उन्हें धमकी मिल रही थी.

सुनवाई के दौरान प्रार्थी ने अदालत को बताया कि उक्त गड़बड़ी की जांच के लिए रजिस्ट्रार जनरल सक्षम प्राधिकार हैं. उनकी निगरानी में जांच होनी चाहिए.

इसके बाद अदालत ने कहा कि मामला बहुत ही गंभीर प्रतीत होता है. इस मामले में सत्ता के करीबी शामिल हैं. ऐसे में इसकी जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए.

क्या है विजय हांसदा की याचिका ?

विजय हांसदा ने जो शिकायत किया है मामले में अवैध खनन को लेकर ईडी जांच कर रही है. अपनी शिकायत में विजय हांसदा ने कहा था साहेबगंज में उसके गांव के पास मंडरो अंचल अंतर्गत नींबू पहाड़ पर अवैध खनन किया जा रहा है.

अवैध खनन रोकने का प्रयास किया तो उसे धमकी दी गई और फर्जी केस में जेल भेज दिया गया था. इसके बाद विजय हांसदा ने पंकज मिश्रा सहित अन्य के खिलाफ एससी-एसटी का मामला दर्ज कराया था.

साहेबगंज में अवैध खनन मामले में ईडी ने विजय हांसदा को अपना गवाह बनाया है. यह भी बता दें कि17अगस्त को विजय हांसदा ने धमकी देने के मामले में रांची के जगन्नाथपुर थाने में शिकायत भी दर्ज कराया है.


Copy