बम बम भोले : सावन की पहली सोमवारी पर रांची के ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर में शिव भक्तों की उमड़ी भीड़

Edited By:  |
Reported By:
bum bum bhole bum bum bhole

रांची : सावन का महीना आज से शुरु हो गया है. पहली सोमवारी को लेकर राजधानी रांची के ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर में शिव भक्तों का तांता लगा है. रांची समेत आसपास के अन्य जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुअहले सुबह से ही पहाड़ी मंदिर पहुंच कर भगवान भोलेनाथ पर जलार्पण कर रहे हैं. भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सुगम तरीके से जलार्पण के लिए अरघा सिस्टम की व्यवस्था की गई है.

रांची के पहाड़ी मंदिर में सावन की शुरुआत और पहली सोमवारी पर रविवार देर रात के बाद से ही राजधानी समेत कई स्थानों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. बाबा के दरबार में भक्त जलार्पण कर पूजा अर्चना कर रहे हैं. आज के दिन अरघा के माध्यम से भक्त बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं. भगवान शिव पर श्रद्धालु जलार्पण के साथ अक्षत,चंदन, भांग,आक,धतूरा,गुलाब समेत रंगी बिरंगे फूल चढ़ा रहे हैं.

बता दें कि सावन मास में भगवान शिव की विधिवत पूजा करने से नकारात्मकता दूर हटती है. शनि दोष भी दूर हो जाता है. सावन में सोमवार और मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. सोवार का दिन भगवान शिव को पूरी तरह से समर्पित होता है. इस दिन भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग की विशेष पूजा करने का विधान है. सावन के प्रत्येक सोमवार को देवों के देव महादेव की आराधना और विधिवत पूजा-अर्चना करने और व्रत रखने से मनोवांछित फल मिलता है और विशेष शुभ फलों की प्राप्ति होती है.