MLC चुनाव को लेकर बढ़ी सियासी सरगर्मी : चुनी गई गांव की सरकार, अब MLC चुनाव में होगा आर-पार

Edited By:  |
Reported By:
bihar-mlc-election-of-24-seats-after-panchayat-election bihar-mlc-election-of-24-seats-after-panchayat-election

बिहार में पंचायत चुनाव खत्म हो चुके हैं। इसी के साथ अब विधानपरिषद के स्थानीय कोटे से खाली 24 सीटों के लिए होने वाले चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। इसे लेकर अधिसूचना जारी नहीं हुई है, लेकिन सियासी पार्टियां रणनीति बनाने और उम्मीदवारों के नाम तय करने में जुट गई है। वैसे तो स्थानीय कोटे से होने वालेMLC चुनाव में उम्मीदवार बिना किसी सिंबल के उतरते है और स्थानीय कोटे से मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य, जिला परिषद के सदस्य वोट देकरMLC चुनते हैं, लेकिन पर्दे के पीछे से सियासी पार्टियां ही उम्मीदवार उतारती हैं और रणनीति बनाती हैं।

दरअसल राज्य में विधान परिषद में कुल सदस्यों की संख्या 75 है। राज्य में विधान परिषद में इस समय 51 सदस्य हैं। जून 2021 में ही 24 सीट खाली हो चुकी हैं। पंचायत चुनाव में देरी के कारण इन सीटों को नहीं भरा जा सका था। 2015 केMLC चुनाव में बीजेपी को 11, जेडीयू को 5 सीटों पर जीत मिली थीं। एलजेपी को 1, कांग्रेस को 1, आरजेडी को 4 सीटों पर जीत मिली थी। 2015 में बीजेपी अलग और जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस साथ थी। बाद में कई नेताओं ने बीजेपी और जेडीयू का दामन थामा। दलबदल के बाद अब बीजेपी में 13 और जेडीयू में 9 सदस्य हैं।

2015 चुनाव के मुताबिक इन 24 सीटों में पटना और कटिहार निर्दलीय के खाते में है। तो नालंदा, गया, नवादा, मुजफ्फरपुर, बांका जेडीयू के खाते में है। जबकि औरंगाबाद, सिवान, गोपालगंज, पू.चंपारण, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मधुबनी, पूर्णिया, सारण, रोहतास बीजेपी की जीती हुई सीटें हैं। वहीं आरजेडी के खाते में भोजपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, मुंगेर है। जबकि सहरसा, एलजेपी और पश्चिम चंपारण कांग्रेस के खाते में हैं। इनमें हरिनारायण चौधरी और सुनील कुमार सिंह के निधन से 2 सीटें खाली हुईं हैं। जबकि मनोज कुमार, रीतलाल यादव और दिलीप राय के विधानसभा के सदस्य चुने जाने के कारण सीटें खाली हुईं हैं। वहीं दिलीप जायसवाल, संजय प्रसाद, अशोक अग्रवाल, नूतन सिंह, सुमन कुमार, आदित्य नारायण पांडेय, राधाचरण साह, मनोरमा देवी, रीना यादव, संतोष कुमार सिंह, सलमान रागिब, राजन कुमार सिंह, सच्चिदानंद राय, टुन्नाजी पांडेय, बबलू गुप्ता, दिनेश प्रसाद सिंह, सुबोध कुमार, रजनीश कुमार और राजेश राम का कार्यकाल पूरा हो चुका है।


Copy