बिहार में रोकी ट्रैक्टर रैली : 'किला मैदान' फतह की थी तैयारी, DM-SP ने खुद संभाली कमान

Edited By:  |
Reported By:
bihar me roki tractor rally dm sp ne sabhlai kaman bihar me roki tractor rally dm sp ne sabhlai kaman

BUXAR : दिल्ली की तर्ज पर बिहार के बक्सर में भी किसान आंदोलन की पृष्ठभूमि तैयार हो गयी है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत जब चौसा थर्मल पावर भूमि अधिग्रहण मामले में जब लाठीचार्ज के बाद बक्सर पहुंचे थे तो उन्होंने इसका एलान किया था। उन्होंने ये भी कहा था कि अगर मांगे नहीं मानी गयी तो 20 फरवरी के बाद पूरे बिहार में ट्रैक्टर रैली निकलेगी। हालांकि किसानों की ट्रैक्टर रैली को प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली । खुद डीएम और एसपी ने कमान संभाली और ट्रैक्टर लेकर पहुंच रहे किसानों को बैरंग वापस कर दिया।

आज 26 जनवरी के दिन चौसा थर्मल पावर भूमि अधिग्रहण कानून में उचित मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन आंदोलन पर उतरे किसान आज राष्ट्रीय किसान मोर्चा बैनर तले बिहार के बक्सर से भी आंदोलन की शुरुआत करती हालांकि प्रशासनिक स्तर पर अनुमति नहीं दी गई थी। बावजूद इसके किसानों ने रूट चार्ट तैयार कर लिया था। ट्रैक्टर रैली को चौसा से बक्सर बक्सर किला मैदान तक जाने की तैयारी के दौरान प्रशासनिक महकमे के लोगों ने बीच रास्ते से ही रोककर ट्रैक्टर लौटा दिया गया।

ट्रैक्टर रैली को लेकर किसान उत्साहित नजर आए। सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर लेकर किसान देशभक्ति गीतों निर्गुण और तिरंगा लहराते ट्रैक्टर रैली में शामिल हुए। हालांकि प्रशासन भी पहले से सतर्क था। मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी थी। खुद डीएम अमन समीर और एसपी मनीष कुमार इसकी कमान संभाल रहे थे।जिला प्रशासन ने किसानों के ट्रैक्टर रैली को बक्सर आने से पूर्व बक्सर कोचस हाईवे पर रोक दिया वही किसान रैली गंतव्य स्थानों पर नहीं पहुंचने को लेकर तमाम आरोप लगा रहे हैं ।

डीएम अमन समीर ने कहा कि किसानों के साथ वार्ता का दौर जारी है। वहीं एसपी मनीष कुमार ने बताया कि कानून व्यवस्था को किसी भी हाल में बिगड़ने नहीं दिया जाएगा ।

बक्सर से बबलू उपाध्याय की रिपोर्ट ...


Copy