बिहार में ‘सरकार’, यूपी में WAR : बार-बार जेडीयू की गुहार, बार-बार बीजेपी का इंकार

Edited By:  |
Reported By:
bihar-me-ek-sath-sarkar-up-me-bjp-jdu-me-war bihar-me-ek-sath-sarkar-up-me-bjp-jdu-me-war

बिहार में जिस बीजेपी के साथ मिलकर जेडीयू सरकार चला रहा है, यूपी में उसी बीजेपी की योगी सरकार में जेडीयू को गोलीबारी और दंगे का डर सता रहा है और डर भी ऐसा कि धर्म के नाम पर चुनाव के दौरान गोलीबारी तक हो सकती है। लेकिन ये डर जेडीयू को कल तक नहीं सता रहा था, जब तक कि वो बीजेपी के साथ यूपी में गठबंधन की कोशिशों में जुटा था। लेकिन बीजेपी ने जब यूपी में जेडीयू को गठबंधन को लेकर रत्ती भर भाव नहीं दिया। जेडीयू को भाव नहीं मिला, तो जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा वो नाराज़ नहीं हैं, लेकिन निराश जरूर है।

जेडीयू ने बिहार का वास्ता देकर यूपी में दोस्ती की गुहार लगाई, जो बीजेपी ने ठुकरा दी, तो अब जेडीयू के पास चुनावी दुश्मनी के रिश्ते निभाने की मजबूरी है, सो एक के बाद योगी सरकार में जेडीयू को कई खामियां नज़र आने लगी। सो पिछड़े-अतिपिछड़े की उपेक्षा और सामाजिक न्याय को लेकर अब योगी मॉडल के सामने नीतीश के बिहार मॉडल की नजीर पेश करने लगे। वहीं जेडीयू नेता केसी त्यागी ने किसानों को एमएसपी, जातीय जनगणना और सम्राट अशोक के मुद्दे को उछालकर बीजेपी को यूपी में घेरने की भी कोशिश शुरु कर दी। हालांकि यूपी में भले ही जेडीयू ने बीजेपी को भाव नहीं दिया और जेडीयू को भले ही बीजेपी की योगी सरकार में खामी नज़र आए, लेकिन जेडीयू नेता केसी त्यागी ने साफ कहा कि बिहार में बीजेपी की मदद से सरकार चलती रहेगी।

बार-बार जेडीयू की गुहार, बार-बार बीजेपी का इंकार

लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है जब जेडीयू को बीजेपी ने भाव नहीं दिया है। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को बार-बार पिछड़ा बताया गया, जिस पर जेडीयू और नीतीश ने एतराज जताया, लेकिन फिर भी रिपोर्ट जारी होती रही। केंद्र ने नीति आयोग के मुद्दे पर भी जेडीयू को भाव नहीं दिया। फिर बिहार को विशेष दर्जे के मुद्दे पर भी बीजेपी ने भाव नहीं दिया। जेडीयू ने ट्विटर पर पीएम को टैग कर अभियान भी चलाया। सीएम नीतीश और जेडीयू अध्यक्ष ने विशेष दर्जे की मांग की। लेकिन बीजेपी ने बिहार को विशेष दर्जा देने से इंकार कर दिया। जातीय जनगणना की मांग पर भी केंद्र ने इंकार कर दिया। सीएम की अगुआई में प्रतिनिधिमंडल पीएम मोदी से भी मिला। लेकिन केंद्र ने जातीय जनगणना कराने से साफ इंकार कर दिया और अब बिहार में अब अपने खर्चे पर जातीय जनगणना की तैयारी है। वहीं सम्राट अशोक के मुद्दे पर विवाद में भी बीजेपी ने भाव नहीं दिया। सम्राट अशोक की औरंगजेब से तुलना करने वाले लेखक के अवार्ड वापसी की मांग जेडीयू कर रहा है। लेखक के पद्मश्री अवार्ड वापसी की मांग को लेकर ट्विटर पर पीएम को उपेंद्र कुशवाहा और ललन सिंह ने टैग किया। बीजेपी ने पीएम को टैग करने को लेकर उल्टे इशारों में सीएम हाउस खाली कराने को लेकर चेतावनी तक दे डाली और अब यूपी में भी गठबंधन को लेकर बीजेपी ने जेडीयू को भाव नहीं दिया। गठबंधन को लेकर आखिरी वक्त तक जेडीयू को लटकाए रखा गया। सीधे-सीधे बीजेपी ने जेडीयू को गठबंधन को लेकर कुछ नहीं कहा। यानी साफ है हर बार हर मुद्दे पर जेडीयू को बीजेपी भाव नहीं दे रही है, फिर भी जेडीयू नाराज़ नहीं निराश होकर रह जाता है। क्योंकि जेडीयू के पास नाराज़ नहीं होने की मजबूरी है, मजबूरी सत्ता की।


Copy