BIG BREAKING : PM नरेंद्र मोदी ने हजारीबाग में 80 हजार करोड़ से अधिक का दिया सौगात

Edited By:  |
big breaking big breaking

हजारीबाग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड दौरे पर आये. उन्होंने हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय से देश को करोड़ों रुपये की योजनाओं का सौगात दिया. प्रधानमंत्री इससे पहले दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे. इसके बाद वे हेलीकॉप्टर से हजारीबाग के लिए रवाना हुए.

पीएम नरेंद्र मोदी हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय पहुंचे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया. पीएम ने कहा कि आज फिर उन्हें झारखंड की विकास यात्रा का सहभागी बनने का मौका मिला है. इससे पूर्व जमशेदपुर से उन्होंने विकास योजनाओं की सौगात दी थी. आज उन्होंने 80 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है. धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये योजनाएं आदिवासी समाज के कल्याण से जुड़ी हैं. हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय से प्रधानमंत्री ने देश को करोड़ों की विकास योजनाओं का तोहफा दिया है.

हजारीबाग में कार्यक्रम में आम जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा मैंने यहां धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है. इस योजना पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास करने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा हमारा आदिवासी समाज तभी आगे बढ़ेगा,जब आदिवासी युवाओं को अच्छी शिक्षा का अवसर मिले. आज हमारी सरकार आदिवासी इलाकों में 40 एकलव्य स्कूल का शिलान्यास करने जा रही है, ताकि हमारे जनजातीय समाज को बेहतर शिक्षा मिले.

पीएम नरेंद्र मोदी ने जमशेदपुर के पोटका समेत देशभर में आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए बनाए गए एकलव्य आवासीय विद्यालय का हजारीबाग से ऑनलाइन उद्घाटन किया है. यह आवासीय विद्यालय 17 करोड़ की लागत से बनाया गया है. इसका निर्माण केंद्रीय आदिवासी मंत्रालय ने कराया है. इसमें क्लासरूम के अलावा 120-120 बेड की क्षमता वाले छात्र व छात्राओं के लिए दो छात्रावास का निर्माण पहले चरण में कराया गया है. दूसरे चरण में 240 बेड वाले छात्रावास का निर्माण किया जाएगा. जमशेदपुर में कार्यक्रम में विधायक संजीव सरदार, भाजपा एसटी मोर्चा के प्रवक्ता उपेंद्र सरदार पंचायत जन प्रतिनिधि और प्रशासनिक पदाधिकारी भी मौजूद रहे.