स्टोक्स के दम पर इंग्लैंड को दूसरा वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हरा कर बना T20 का चैंपियन, आफरीदी की चोट बनी विलेन

Edited By:  |
ben stokes ke dam per england ko dusara world cup ben stokes ke dam per england ko dusara world cup

DESK:इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को पाकिस्तान को पांच विकेट से शिकस्त देकर दूसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया। पाकिस्तान को आठ विकेट पर 137 रन पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट खोकर टारगेट हासिल किया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 42 गेंद में 45 रन बनाए। हालांकि छोटे से स्कोर का बचाव कर रही पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को सैम करन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। सैम ने मोहम्मद रिजवान को आउट करके पाकिस्तान को पहला झटका दिया। इसके बाद पाकिस्तान के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। सैम ने शान मसूद को आउट किया, इसके बाद उन्होंने नवाज का विकेट झटका।पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन बनाए।

गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के बाद बेन स्टोक्स के नाबाद अर्धशतक के दम पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की ओर से रखे गए 138 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 19 ओवर में 5 विकेट से जीत दर्ज कर ली। बेन स्टोक्स 49 गेंदों पर 52 रन बनाकर नाबाद लौटे। बेन स्टोक्स ने एक बार फिर साबित किया वे बड़े मैच के खिलाड़ी हैं।उन्होंने इंग्लैंड को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाया है। इससे पहले वनडे विश्व कप 2019 में उन्होंने इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। फाइनल में उन्होंने 49 गेंद में नाबाद 52 रन की पारी खेली। गेंदबाजी में भी उन्होंने 4 ओवर में 32 रन देकर 1 विकेट झटका था।

इंग्लैंड ने 15 ओवर तक 4 विकेट खोकर 97 रन बना लिए थे और उसे जीत के लिए 30 गेंद में 41 रन चाहिए थे। यहां तक मैच में पाकिस्तान का पलड़ा बराबरी का नजर आ रहा था। लेकिन यहीं पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के चोटिल होने से इंग्लैंड को बड़ा फायदा पहुंचा। पारी के 13वें ओवर में ब्रुक का कैच लेते समय आफरीदी के पैर में चोट लग गयी। वे बाद में गेंदबाजी करने के लिए आए तो एक गेंद डालने के बाद वह फिर मैदान के बाहर चले गए। मैच का ये सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट रहा। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अफरीदी की जगह गेंदबाजी करने आए इफ्तिखार के खिलाफ चौके और छक्के जड़ दिए और मैच में पाकिस्तान फिर वापसी नहीं कर सका।


Copy