बासुकीनाथधाम में श्रावणी मेला को लेकर बैठक : DC ने अधिकारियों को सभी तैयारियां समय से पूर्व करने का दिया निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
basukinaathdham mai shrawni mela ko lekar baithak basukinaathdham mai shrawni mela ko lekar baithak

दुमका: श्रावणी मेला को लेकरबासुकीनाथ मंदिर सभागार में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. डीसी ने मेले के सुचारू व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को कई निर्देश दिये. उन्होंने अधिकारियों के साथ पूरे मेला क्षेत्र का भी जायजा लिया.

इस मौके पर उपायुक्त ने बताया कि आगामी 4 जुलाई से श्रावणी मेला की शुरुआत होनी है. उन्होंने अधिकारियों को सभी तैयारियां समय से पूर्व कर लेने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सुगम व्यवस्था करें जिससे जो भी श्रद्धालु सावन माह में जलार्पण के लिए आयें वे सभी दुमका से सुखद अनुभूति के साथ अपने घर लौटें. इसके लिए सभी पदाधिकारी आपसी समन्वय बनाकर अपना कर्तव्य निभाएं.

आने वाले श्रद्धालुओं के आवासन के लिए पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी मुफ्त टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा. जिसमें एक साथ एक हजार श्रद्धालु आराम कर सकेंगे. यहां उनके लिए शौचालय,अस्थायी अस्पताल की व्यवस्था होगी. उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबा के दरबार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दिया जाएगा. सभी विभागों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला से पूर्व रंग-रोगन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर लें. अगर किसी स्थान पर मरम्मत की जरूरत हो तो उसे जल्द से जल्द पूरा कर लें. साथ ही मेला से पूर्व जगह-जगह रोशनी की व्यवस्था करें,ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो. शिवगंगा के चारों ओर डेकोरेटिव लाइटें लगाई जाएंगे तथा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. श्रावणी मेला के दौरान पेयजल की समुचित व्यवस्था करें. साथ ही पूरे मेला क्षेत्र में स्वच्छता का ख्याल रखें.

बैठक में उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता,अनुमंडल पदाधिकारी सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.


Copy