बैम्बू क्राफ्ट की ट्रेनिंग : मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्योग डिजाइन विकास कार्यशाला में 30 महिला प्रशिक्षित

Edited By:  |
Reported By:
bambu kraft ki training bambu kraft ki training

पाकुड़:खबर है झारखंड के पाकुड़ जिले की जहां लिट्टीपाड़ा प्रखंड के तालपहाड़ी डुमरिया में बुधवार को मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्योग विकास बोर्ड,रांची की ओर से डिजाइन विकास कार्यशाला का समापन समारोह हुआ. कार्यशाला में 30 महिलाओं को बांस निर्मित प्रोडक्ट के लिए ट्रेनिंग दी गई.

इस कार्यशाला की शुरुआत 24 जनवरी 2022 को ही की गई थी। पूरे 1 महीने तक संचालित इस कार्यशाला में 30 महिलाओं को बांस से निर्मित प्रोडक्ट के लिए प्रशिक्षण दिया गया.कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए डीसी वरुण रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री कुटीर उद्योग एवं हस्तशिल्प भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में तालपहाड़ी डुमरिया में एक बांस ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित किया गया जिसमें 30 महिलाओं को बांस निर्मित प्रोडक्ट के लिए ट्रेनिंग दी गई है.

उन्होंने कहा कि आगे चलकर और लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें कि इसको कलस्टर के रूप में विकसित किया जा सके.पाकुड़ जिले में बांस से आधारित सामान बनाने के लिए काफी स्कोप है और इसको लेकर हमलोग काम कर रहे हैं. यहां पर जो भी वर्किंग सेड बनाने का काम कर रहे हैं या छोटे-मोटे मशीन हो देने का काम किया जा रहा है और आने वाले समय में इनको मार्केट से लिंक किया जाएगा. हस्तशिल्प भारत सरकार के तरफ से हमलोगों को आश्वासन भी मिला है। राज्य सरकार या केंद्र सरकार के मेला आयोजित होने पर यहां जितने भी ट्रेनर हैं उसमें भाग ले सकते हैं.इसके लिए सभी ट्रेनरों को टीए और डीए भी दिया जाएगा. डीसी ने महिला प्रशिक्षितों को कहा कि आप लोग जो सुप दौरा बेच रहे हैं एवं आसपास के जिले एवं मार्केट में सप्लाई करते हैं. मार्केट में जो चीजों की डिमांड है उस पर फोकस करते हुए इस काम को दिशा दिया जाए और मार्केट में जो चीजे ज्यादा डिमांड एवं ज्यादा प्राइस हो उन प्रोडक्ट्स को बनायें. डीसी ने कहा कि अभी तक जो आप लोग बना रहे थे वह तो अच्छा है परंतु इससे भी बेहतर बनाएंगे तो और भी बेहतर होगा जिससे आपका आय बढ़ेगा.समापन समारोह कार्यशाला में सभी 30 महिलाओं को डीसी एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.


Copy