बहाली के लिए ‘बवाल’ क्यों जरूरी हर बार? : कभी बहाली के लिए धरना, कभी होता है लाठियों का प्रहार, बहाली ‘जल्द’ शुरु करने का आश्वासन मिलता है हर बार

Edited By:  |
Reported By:
bahali-ke-liye-bawal-hungama-bar-bar-ctet-btet-7th-phase bahali-ke-liye-bawal-hungama-bar-bar-ctet-btet-7th-phase

एक तरफ जहां छठे चरण के तहत नियुक्ति पत्र हासिल करने के लिए 42 हजार बेरोजगारों को 32 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा। इस नियुक्ति पत्र के लिए भी कई बार धरना प्रदर्शन देना पड़ा, लाठियां खानी पड़ी। वहीं दूसरी तरफ 3 साल के इंतजार के बाद भी 90 हजार अभ्यर्थी धरने पर बैठने को मजबूर हैं।

पटना के गर्दनीबाग में धरने पर बैठे ये वो बेरोजगार हैं, जो पिछले 3 सालों से एक अदद नौकरी के इंतजार में हैं।CTET-BTET पास करीब 90 हजार की संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्हें पिछले 3 सालों से बहाली प्रक्रिया के लिए सिर्फ आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला है। ये अभ्यर्थी सातवें चरण के विज्ञापन निकालने और बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरु करने की मांग कर रहे हैं। जिसके बाद मजबूरन इन्हें गर्दनीबाग में अपनी आवाज़ बुलंद करने के लिए धरना देना पड़ रहा है। अभ्यर्थी अगर मार्च में ही सातवें चरण के नोटिफिकेशन की मांग कर रहे हैं तो इसके पीछे वजह है शिक्षा विभाग से मिले बार-बार आश्वासन। ज़रा अखबारों में छपी शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के हवाले से छपी इन खबरों पर गौर कीजिए। कभी जनवरी-फरवरी तो कभी जल्द तो कभी मार्च में सातवें चरण की बहाली शुरु करने का आश्वासन दिया जाता रहा है। वहीं अभ्यर्थी कहते हैं जल्द और शीघ्र का आश्वासन नहीं बस एक तारीख दे दीजिए।

सवाल है कि आखिर शिक्षक बहाली में आखिर इतना झोल क्यों हो जाता है। क्यों किसी बहाली के लिए अभ्यर्थियों को बार-बार प्रदर्शन और हंगामा करना पड़ता है। आखिर कोई बहाली क्या बिना किसी बवाल के पूरी नहीं हो सकती है। क्यों हर बार बेरोजगारों को गर्दनीबाग में धरना-प्रदर्शन करने पर सिस्टम मजबूर कर देता है।


Copy