बच्चों को दी जाएगी पढ़ाई समेत अन्य सुविधाएं : केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी और डीसी आदित्य रंजन ने मूक बघिर छात्रों के लिए मर्सी आवासीय विद्यालय का किया उद्घाटन

Edited By:  |
bachon ko di jayegee  parhai samet anya suvidhaye bachon ko di jayegee  parhai samet anya suvidhaye

कोडरमा: कोडरमा में बौद्धिक रूप से अक्षम और मूक बघिर छात्रों के लिए मर्सी आवासीय विद्यालय की शुरुआत की गई है. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी और उपायुक्त आदित्य रंजन ने मर्सी आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया. इस आवासीय विद्यालय में फिलहाल30बच्चों को नामांकित किया गया है,जिन्हें रहने खाने से लेकर पढ़ाई समेत अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी. फिलहाल आवासीय विद्यालय का संचालन एक संस्था के माध्यम से किया जा रहा है लेकिन,आने वाले दिनों में बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को भी सामान्य स्कूलों में पढाया लिखाया जाएगा.

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सामान्य स्कूलों में पढ़ाया जाएगा ताकि उन्हें समाज की मुख्यधारा से जुड़े रहने का मौका मिल सके. इसके लिए केंद्र सरकार आने वाले दिनों में ऐसे चिन्हित बच्चों के लिए विशेष शिक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति करेगी.

वहीं डीसी आदित्य रंजन ने कहा कि चाहे बच्चे हो या बुजुर्ग जो समाज के मुख्यधारा से नहीं जुड़ पा रहे हैं,ऐसे लोगों के लिए भी अलग से व्यवस्था की जा रही है ताकि सामान्य लोगों की तरह उन्हें भी सामान्य होने का अनुभव हो सके. वहीं विद्यालय की संचालिका ने बताया कि बच्चों को इस आवासीय विद्यालय में हर तरह की सुविधा मुहैया कराया जाएगा और शिक्षा से जोड़कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा.


Copy