बाबा केवल स्थान राजकीय मेला का CM ने किया उदघाटन : CM नीतीश ने कहा- बाबा अमरसिंह स्थान में भी लगेगा राजकीय मेला, जानें डिटेल्स

Edited By:  |
baba kewal sthan rajkeey mela ka CM ne kiya udghatan baba kewal sthan rajkeey mela ka CM ne kiya udghatan

समस्तीपुर : समस्तीपुर में मल्लाह समाज के राष्ट्रीय तीर्थस्थल मोरवा प्रखंड इंद्रवरा गांव स्थित राजकीय केवल स्थान मेला का उदघाटन आज CM नीतीश ने कर दिया है। इस दौरान CM नीतीश कुमार ने पर्यटन विभाग के द्वारा निर्मित यात्री निवास का भी उदघाटन किया है। वहीँ इस मौके पर डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ,शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ,केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यनानंद राय सहित कई गण्यमान्य लोग भी मौजूद रहे।

वहीँ मेले का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए CM नीतीश ने कहा कि बिहार और केन्द्र का कमिटमेंट हैं कि हम बिहार को आगे बढाएंगे। उस कमिटमेंट के अनुरूप काम भी हाे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा केवल स्थान का क्षेत्र पहले नून नदी से आच्छादित था। इसको बचाने के लिए हमने बाएं और दाएं दोनों तटबंधों का सुदृढीकरण कराया। बांध पर सोलिंग सड़क का निर्माण कराया। बाद में उसे पक्कीकरण कराया। अब बाबा केवल स्थान से मरीचा तक जाने वाली सड़क का उंचीकरण और चौड़ीकरण कराएंगे।

इस दौरान CM ने बाबा केवल स्थान में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की घोषणा भी की। कहा कि बाबा केवल स्थान की पूजा करने से पूर्व श्रद्धालु बाबा अमरसिंह स्थान शिउरा पूजा करने के जाते हैं। इसलिए हमने निर्णय लिया है कि बाबा अमरसिंह स्थान को भी राजकीय मेला का दर्जा देकर उसे आगे बढाएंगे, उसे पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग के द्वारा निर्मित यात्री निवास का भी लोकार्पण किया। कहा कि 2016 में ही कहा था कि यहां बाबा केवल महाराज के नाम पर आईटीआई बनवाएंगे। अब बाबा केवल स्थान औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान दरबा में बन गया है।


Copy