अवैध बालू तस्करी के खिलाफ कार्रवाई : मनोहरपुर में अवैध बालू लदा हाईवा पकड़ाया, वाहन मनोहरपुर के चर्चित माफिया का

Edited By:  |
awaidh balu taskari ke khilaf karrawai awaidh balu taskari ke khilaf karrawai

चाईबासा :माननीय न्यायालय एनजीटी की रोक और मुख्यमंत्री द्वारा बालू चोरी, तस्करी भंडारण एवं अवैध कारोबार पर रोक लगाने के सख्त निर्देश के बावजूद पश्चिमी सिंहभूम जिले में नदियों, बालू घाटों से बालू का अवैध खनन, उठाव, भंडारण,परिवहन और कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है.बुधवार को चाईबासा में अवैध बालू लदा3हाईवा पकड़ा गया था.कल मनोहरपुर में भी देर रात एक अवैध बालू लदा वाहन पकड़ा गया है.इसमें बालू से संबंधित कोई चालान नहीं है.

खनन विभाग के पदाधिकारी ने गुप्त सूचना के आधार पर चाईबासा से दलबल के साथ मनोहरपुर पहुंचकर बालू चोरी तस्करी के खिलाफ अभियान चलाते हुए एक अवैध बालू लदे वाहनJh16A -9469को पकड़ा.जबकि खनन विभाग की छापेमारी की सूचना बालू चोरों तस्करों को पहले ही मिल गई, जिसके कारण दर्जनों वाहन बचकर भागने में सफल रहे. लेकिन एक अवैध बालू लदा वहां पकड़ा गया है जो मनोहरपुर का चर्चित बालू माफिया का है. उक्त चर्चित बालू माफिया द्वारा मनोहरपुर, गोईलकेरा में कोयल नदी से दलकी पोकाम आदि क्षेत्रों में भारी पैमाने पर बालू का अवैध कारोबार, परिवहन किया जा रहा है. उक्त पकड़े गए अवैध बालू वाहनJh16A -9469में बालू से संबंधित कोई भी चालान नहीं था. खनन पदाधिकारी ने पकड़े गए वाहन को मनोहरपुर पुलिस को सौंप दिया है. अब बालू माफिया ओड़िशा आदि का फर्जी चालान जुगाड़ कर मामले को सेटिंग गेटिंग में लग गया है.

मनोहरपुर गोइलकेरा में बड़े पैमानों पर कोयल नदी से बालू चोरों, तस्करों द्वारा कराया जा रहा है और प्रतिदिन दर्जनों हाईवे ट्रैक्टर से कोयल नदी स्थित बालू घाटों से बालों का अवैध खनन उठाओ और कारोबार किया जाता है. दर्जनों अवैध बालू लगा वाहन सड़कों पर दौड़ता रहता है. गोईलकेरा के साप्ताहिक हाट बाजार के पास मंगलवार की रात ग्रामीणों ने अवैध बालू लदा दो हाईवा और एक डंपर को पकड़ा. साथ ही वाहनों को रोककर गोइलकेरा पुलिस को इसकी जानकारी दी. लोगों ने गोइलकेरा थाने से महज400मीटर की दूरी पर वाहनों को पकड़ा था. लेकिन सूचना देने के बाद यहां तक पहुंचने में गोइलकेरा के थानेदार को40मिनट लग गए. पुलिस द्वारा विलंब करने पर वाहनों के चालक और खलासी मौका पाते ही गाड़ियों को लेकर भाग निकले. स्थानीय लोगों द्वारा पूछताछ में वाहन चालकों ने बताया कि डंपर चक्रधरपुर के रमीज का जबकि हाईवा राजा खान का है. गाड़ी में चालान नहीं था. दलकी के पास कोयल नदी सेगाड़ियों में अवैध बालू लाया जा रहा था.

दरअसल गोइलकेरा में प्रतिदिन 50 से ज्यादा हाईवा, डंपर और बड़े वाहनों से बालू की अवैध ढुलाई दिनदहाड़े की जा रही है. शिकायत के बावजूद गोइलकेरा पुलिस इसे रोकने में विफल है. गोइलकेरा बाजार के जर्जर और संकीर्ण सड़क से बालू वाहनों के दिन रात चलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सड़क पर धूल और गों गुबार से लोग खासे परेशान हैं. वहीं शाम से लेकर देर रात और भोर तक बालू वाहन मेन रोड से होकर गुजरते हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती. ग्रामीणों ने सड़क पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव करने और अवैध बालू का परिवहन रोकने की मांग की है.