Bihar News : Amity University में व्यवसाय प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, मंत्री नितिन नवीन ने किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
 at amity university International Conference on Business Management and Information Technology  at amity university International Conference on Business Management and Information Technology

DANAPUR :बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग और कानून मंत्री नितिन नवीन सिन्हा ने एमिटी बिजनेस स्कूल एमिटी यूनिवर्सिटी पटना द्वारा व्यवसाय प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी में समसामयिक मुद्दों पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया।

अपने उद्घाटन भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान वैश्विक व्यापार परिदृश्य में विकास पर भारतीय मॉडल पर पुनर्विचार पुनर्रचना और पुनर्निमाण एक नए भारत के लिए हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र का सहयोग एक टिकाऊ भविष्य की ओर ले जाएगा। दुनिया भर के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों और कॉर्पोरेट प्रतिनिधियों को एक एकीकृत मंच पर बुलाने के लिए, एमिटी बिजनेस स्कूल (एबीएस), एमिटी यूनिवर्सिटी पटना, 25 अप्रैल से "बिजनेस मैनेजमेंट और सूचना प्रौद्योगिकी में समकालीन मुद्दे" पर अपने चौथे दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

एमिटी यूनिवर्सिटी पटना के कुलपति डॉ. विवेकानन्द पाण्डेय ने एमिटी यूनिवर्सिटी पटना परिसर में नितिन नवीन का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 'विकास पर भारतीय मॉडल' का उद्देश्य नवाचारों को फिर से परिभाषित करना है और एमिटी विश्वविद्यालय पटना के छात्र और संकाय सदस्य इस पहल में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने आगे कहा कि CIBMIT 4.0 शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, विद्वानों, कॉर्पोरेट और उद्योग विशेषज्ञों को भारत के विकास पथ को आकार देने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं पर एकत्रित होने और विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उनकी सक्रिय भागीदारी न केवल चर्चा को समृद्ध करती है बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के इंजन को भी इंधन देती है, जो भारत के आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में प्रौद्योगिकी की अपरिहार्य भूमिका को प्रदर्शित करती है।

एमिटी बिजनेस स्कूल की सहायक निदेशक, एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. चेतना प्रीति ने अपने संबोधन में कहा कि यह सम्मेलन उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देकर प्रधानमंत्री मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के दृष्टिकोण को साकार करने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।" पेशेवर, शिक्षाविद और शोधकर्ता आर्थिक विकास के भारतीय मॉडल को बढ़ावा देकर और अनुसंधान और नवाचार के पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करके, यह समावेशी विकास और सामूहिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है।

सम्मेलन में भूटान, यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया सहित विभिन्न देशों से सिम्बॉयोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, एनआईटी पटना, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस आदि जैसे कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और बिजनेस स्कूलों से 152 से अधिक शोध पत्र प्राप्त हुए। इथियोपिया, मलेशिया, नेपाल, आदि और दो दिनों के दौरान देश भर और विदेशों में 300 से अधिक प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी देखी जाएगी।


Copy