अभी मरा नहीं, जिन्दा हूं मैं... : दाह संस्कार के बाद घर पहुंचा 'मृतक', पुलिस भी रह गई हैरान

Edited By:  |
Reported By:
abhi mara nahin hoon mian abhi mara nahin hoon mian

मुजफ्फरपुर : अजीबोगरीब मामला सामने आया है बिहार के मुजफ्फरपुर से जहां दाह संस्कार के बाद एक शख्स अपने घर आ पहुंचा तो उसे जिन्दा देख घरवालों का माथा चकरा गया। सभी हैरान रह गए और दौड़ कर 'मृतक' को सीने से लगा लिया। इस दौरान मौके पर मौजूद हर शख्स के आँखों से ख़ुशी के आंसू निकल पड़े।


मामला मुजफ्फरपुर के औराई थाना इलाके का बताया जा रहा है जहां बभंगामा में दो दिन पूर्व तेजू सहनी का शव भरथुआ चौर पर मिलने के बाद उनके परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंचे मृतक के दो बेटो ने शव की शिनाख्त की और मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया और फिर परिजनों ने हिन्दू रीति रिवाज के साथ शव का अंतिम संस्कार किया। मृतक के पुत्र प्रमोद सहनी ने अपने पिता को मुखाग्नि दिया ।

इसी बीच एक ग्रामीण ने मृतक को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर देखा तो वह हैरान रह गया और फ़ौरन ही मृतक के पास पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी दी। जिसके बाद मृतक तेजू सहनी ने अपने दोनों बेटों को बरी बरी से कॉल करके बताया कि कहा हम अभी जिंदा हैं मरे नहीं हैं तुमने किस मरे हुए व्यक्ति का दाह संस्कार कर दिया तुम्हारा पिता तो जिंदा है।

परिजनों ने बताया कि कुछ दिनों पहले पारिवारिक कलह के बाद जमीन जायदाद के सारे कागजात लेकर तेजू सहनी घर वालों को छोड़कर गुस्से में कहीं बाहर चला गया था। इसी बीच तेजू सहनी के घर छोड़ कर जाने के सदमे को उसकी पत्नी बर्दाश्त नहीं कर पाई और दुनिया छोड़ कर चली गई। जिसके बाद तेजू साहनी के बेटों ने अपनी माँ का दाह संस्कार किया। फिर कुछ दिनों बाद ही गांव के भरथुआ चौर में एक शव शव की सूचना पर दोनों बेटे पहुंचे। और शरीर की बनावट देखकर दूसरे व्यक्ति के शव को अपना पिता समझ कर एक बेटा होने के नाते दाह संस्कार भी किया और मुखाग्नि भी दी, यहां तक दुधमूह की भी प्रक्रिया संपन्न कर दी गई।

वहीँ अब थानाध्यक्ष रूपक कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि जिसे तेजू साहनी के पुत्र के बयान पर उसके पिता के शव का पोस्टमार्टम कराया गया था, वह व्यक्ति जिंदा घर लौट आया है। पुलिस जिन्दा घर लौटे शख्स का बयान दर्ज कर लिया है और अब आगे की कार्रवाई में जुट गई है। उन्होंने बताया कि जिस शव का परिजनों ने अंतिम संस्कार किया वह किसका शव था इस मामले की भी जांच की जा रही है। इस मामले में वरीय पदाधिकारी से राय विचार किया जा रहा है।


Copy