अब लोग सैर सपाटा का उठायेंगे लुत्फ : वन विभाग जिले के लोगों को जंगल में पार्क नुमा फील देने की तैयारी में जुटी

Edited By:  |
ab  log sair sapata ka uthayenge lutafa ab  log sair sapata ka uthayenge lutafa

कोडरमा : कोडरमा के लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही वन विभाग कोडरमा के शहरी क्षेत्र से सटे जंगली क्षेत्रों में जंगल के एहसास के साथ कोडरमा के लोगों को पार्क नुमा फील देने की तैयारी में जुटी है. इसके लिए कोडरमा के डोमचांच के शिव सागर में नगर वाटिका और झुमरीतिलैया के झरना कुंड में जंगल के अस्तित्व से छेड़छाड़ किए बगैर जंगलों में पेड़ पौधों के बीच कैनोपी वाक, फुटपाथ, बैंच आदि का निर्माण कराया जाएगा, ताकि यहां आने वाले लोगों को जंगली फील के साथ पार्क का भी मजा मिल सके और लोग यहां सैर सपाटा के लिए पहुँच सके.


10 एकड़ से कम भूभाग में नगर वाटिका का निर्माण किया जाएगा,जबकि इससे अधिक भूभाग वाले जंगली क्षेत्र पर नगर वन बनाया जाना है. नगर वन और नगर वाटिका के निर्माण से वन विभाग को शहरी क्षेत्र से सटे जंगली क्षेत्रों में हो रहे अतिक्रमण को रोकने में भी कामयाबी मिलेगी.इसके साथ ही वनों की हरियाली को भी संरक्षित किया जा सकेगा.


वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह ने बताया कि नगर वाटिका और नगर वन के लिए राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है और कोडरमा के जिन दो स्थलों का चयन किया गया है, वहां नगर वाटिका और नगर वन के बन जाने से लोगों को इसका फायदा मिलेगा और मनोरंजन के साथ-साथ सैर सपाटा के लिए लोग यहां पहुंचेंगे. इससे जंगलों में हो रहे अतिक्रमण और वनों की कटाई पर भी अंकुश लग सकेगा.


Copy