2023 नेशनल क्रॉसवर्ड चैंपियन ट्रॉफी : वीपीडब्ल्यू पटना की आद्या सिंह ने 2023 नेशनल क्रॉसवर्ड चैंपियन ट्रॉफी जीती, एसईएस गुरुकुल, पुणे के साहिल सबने और साक्षी वैद्य बने उपविजेता

Edited By:  |
Reported By:
Aadya Singh of VPW Patna won the 2023 National Crossword Champion Trophy, Sahil Sabne and Sakshi Vaidya of SES Gurukul, Pune became the runners-up. Aadya Singh of VPW Patna won the 2023 National Crossword Champion Trophy, Sahil Sabne and Sakshi Vaidya of SES Gurukul, Pune became the runners-up.

Desk:नई दिल्ली के वाईएमसीए ऑडिटोरियम में आयोजित सीसीसीसी क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट के दो दिवसीय ग्रैंड फिनाले के अंत में गुरुवार को फाइनल के बेहद रोमांचक मुकाबले में वीपीडब्ल्यू पटना की आद्या सिंह ने नेशनल क्रॉसवर्ड चैंपियन ट्रॉफी2023जीती। जबकि एसईएस गुरुकुल, पुणे के साहिल सबने और साक्षी वैद्य ने रनर-अप ट्रॉफी जीती, वहीं द मदर्स इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली की धारा मित्तल और लक्ष्मी श्री ने दूसरा रनर-अप स्थान हासिल किया।


एक ऑन-द-एज अनुभव में, दर्शकों को एक गर्दन और गर्दन की लड़ाई का सामना करना पड़ा जब तक कि एक शांत और शांत आद्या ने एक्रॉस और डाउन सेक्शन के समापन पर दोनों टीमों को5अंकों से आगे नहीं कर दिया। एसईएस गुरुकुल और द मदर्स इंटरनेशनल100अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। क्रॉसमास्टर, जिसे डॉन बॉस्को अकादमी, पटना के एक अंग्रेजी शिक्षक एलन कोवेल ने शानदार ढंग से निभाया, को टाई तोड़ने के लिए बजर प्रश्न का उत्तर देना पड़ा।

जैसे ही पहेली "प्रेस ने पूर्व प्रधान मंत्री को नियंत्रित करने की कोशिश की" स्क्रीन पर आई, सभी की सांसें अटक गईं। और, कुछ सेकंड बाद, साहिल ने माइक पर लगभग चिल्लाते हुए जवाब दिया, शास्त्री, और अपने स्कूल के लिए दूसरा स्थान जीत लिया। पार्स करने के लिए कहने पर, उन्होंने कहा कि उत्तर प्रेस (एस हैज़ टीआरआई) संस्करण में छिपा हुआ है..., एलन सर से थम्स-अप और दर्शकों से गगनभेदी तालियाँ मिलीं।


दो दिनों में, ग्रैंड फिनाले में देश भर से38शीर्ष स्कूल टीमों ने हिस्सा लिया, जो इस साल जून से शुरू होने वाले प्रारंभिक चरणों में दो स्तरों के ऑनलाइन राउंड से गुजरे थे, जिसमें एक लिखित राउंड, एक ऑनस्टेज विशेष राउंड, पांच के माध्यम से मुकाबला किया गया था। क्वार्टर फाइनल, दो सेमीफाइनल और एक फाइनल में प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए अपना दावा पेश करना, जो सह-पाठयक्रम गतिविधियों में उत्कृष्टता का पर्याय बन गया है।

ग्रैंड फिनाले में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और नागरिक समाज के सदस्यों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिन्होंने अपने ज्ञान के शब्दों से युवा प्रतिभागियों को प्रेरित किया। उनमें रोहित कुमार सिंह, आईएएस, सचिव, उपभोक्ता मामले, भारत सरकार; विवेक कुमार सिंह, आईएएस, विकास आयुक्त, बिहार; विवेक जोशी, आईएएस, वित्तीय सेवा विभाग, भारत सरकार; कुन्दन कुमार, आईएएस, स्थानिक आयुक्त, बिहार सरकार; बी.के. सिंह, आईएफएस, अतिरिक्त सचिव, आयुष, भारत सरकार; और अभय कुमार सिंह, भारतीय डाक सेवाएँ; एस.एस. अख्तर, रजिस्ट्रार, जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय; एस. किशोर (सेवानिवृत्त), आईएएस, अध्यक्ष, कर्मचारी चयन आयोग; विनोद सिंघल (सेवानिवृत्त), आईएफएस, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ क्रॉसवर्ड एसोसिएशन; और ए.के. अंबाश्ट (सेवानिवृत्त), आईएफएस, अध्यक्ष, दिल्ली क्रॉसवर्ड एसोसिएशन सहित अन्य।

इस अवसर पर कार्यक्रम की टी-शर्ट, क्रॉस कंट्री, वार्षिक प्रतियोगिता की स्मारिका और श्री विवेक कुमार सिंह द्वारा संपादित क्रॉसवर्ड पर एक पुस्तक का अनावरण भी हुआ। धन्यवाद ज्ञापन सीसीसीसी 2023 के राष्ट्रीय समन्वयक राजनारायण सिंह ने दिया। पटना स्थित एक नागरिक समाज पहल, एक्स्ट्रा-सी, 2013 से हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा देश में अपनी तरह का एक प्रतियोगिता के रूप में स्वीकार किया गया है।


Copy