नमन : पवित्र हज यात्रा पर गए 9 बिहारी अल्लाह को प्यारे हो गए..

Edited By:  |
Reported By:
9 Biharis who went on holy Haj pilgrimage became dear to Allah.. 9 Biharis who went on holy Haj pilgrimage became dear to Allah..

GAYA:-हज यात्रा पर मक्का-मदीना गए 9 बिहारी वापस लौट कर नहीं आ सके,और वे अल्लाह को प्यारे हो गए.उनके परिवार के सदस्य मायूस और गमजदा हैं.

दरअसल इस साल बिहार के 3212 यात्री गया एयरपोर्ट से हज के लिए रवाना हे थे.इनमें से 3197 हजयात्री गया एयरपोर्ट और 6 यात्री दूसरे एयरपोर्ट के जरे वापस आ गए हैं और बाकी 9 यात्री वापस नहीं आ पाए .क्योंकि उन्की मौत यात्रा के दौरान ही हो गई.9 में से चार हज यात्री गया जिले के थे और बाकी पटना समेत अन्य जिलों के थे.

बताते चलें कि 01 अगस्त को बिहार के हाजियों का आखिरी जत्था गया एयरपोर्ट पहुंचा.इस अवसर पर गया एयरपोर्ट पर आखिरी जत्था का स्वागत करने के लिए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस एम , लॉ एंड ऑर्डर डीएसपी खुर्शीद अहमद और हज भवन के सीओ राशिद हुसैन , पूर्व चेयरमैन हज कमेटी इलियास हुसैन, नोडल पदाधिकारी जितेंद्र कुमार , सीनियर रजाकार मोती करीमी एवं एयरपोर्ट के अधिकारी और गया रजाकार पहुंचे थे।

डीएम डॉक्टर तयागराजन एसएम ने हज यात्रियों का स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी और उनकी मुकद्दस यात्रा के बारे में जानकारी ली , जिस पर हज यात्रियों ने डीएम को बताया की व्यवस्थाएं बेहतर थीं , राष्ट्रीय स्तर पर गया प्रशासन की व्यवस्था की सराहना हो रही है। इस बार किसी चीज़ की कमी नहीं थी।

मीडिया से बात करते हुए डीएम ने कहा की लोगों का प्रशासन को पूरा सहयोग मिलता है, जिससे बड़े से बड़ा कार्यक्रम भी आसानी से अपने अंजाम तक पहुंचता है। हजयात्रियों की सेवा के लिए हवाई अड्डे के शिविर में तैनात सभी सरकारी कर्मचारी पहले दिन से ही मेहनत करते हुए सक्रिय रहे हैं । डी एम ने कहा कि बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बेहतर व्यवस्था की गयी थी , वापसी की प्रक्रिया 15 दिनों में पूरी हो गयी है। 22 विमानों से कुल 3197 हजयात्री गया एयरपोर्ट उतरे हैं,जबकि 6 यात्री दूसरे एयरपोर्ट के जरिए वापसी की है,वहीं 9 यात्रियों की मौत रास्ते में ही हो गई.

इस बार जिला प्रशासन की ओर से पहली बार महिला हेल्प डेस्क भी बनाया गया था, ताकि महिला हज यात्रियों को किसी तरह की समस्या नहीं हो और महिला हेल्प डेस्क से महिला हज यात्रियों की सेवा हो , इसके अतिरिक्त पहली बार जर्मन पंडाल लगा गया था, पीने के पानी के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं थी जिसमें आर ओ चिल्ड मशीन , वाटर एटीएम मशीन ,पानी टैंकर आदि थे , ज़िला नियंत्रण कक्ष , पुलिस कैंप स्वास्थ शिविर ,हेल्प काउंटर आदि के इलावा वापसी के दौरान उन हज यात्रियों के लिए किराए पर गाड़ी की व्यवस्था भी की गई थी ,जो यहां से गाड़ी बुक करके जाना चाहते थे ,उन्होंने कहा कि यहां आने वाले हजयात्रियों ने अच्छी व्यवस्था और सुविधाओं की सराहना की है. जिससे हमें भी ख़ुशी मिलती है.

इस दौरान हज यात्रियों ने गया प्रशासन और एयरपोर्ट पर व्यवस्था और सेवा में लगे सभी का धन्यवाद देते हुए कहा के वहां मक्का मदीना के पवित्र स्थानों पर भी उन्होंने देश राज्य और जिला की उन्नति, विकास ,शांति भाईचारा की दुआ मांगी है।


Copy