WEATHER ALERT : आसमान से बरस रही आग

Edited By:  |
15 people died in 24 hours due to heat wave in Jharkhand. 15 people died in 24 hours due to heat wave in Jharkhand.

न्यूज़ डेस्क/रांची: प्रकृति इन दिनों कहर बरपा रही है. गर्मी जानलेवा हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भी झारखंड के 16 प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. आसमान से बरस रही आग और लू के थपेड़ों ने गुरुवार को झारखंड में अलग-अलग हिस्सों में 15 लोगों की जान ले ली.

16 जिलों का पारा 40 डिग्री के पार

गुरुवार को पलामू का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, गढ़वा 47.1 डिग्री सेल्सियस, जमशेदपुर 42.8 डिग्री सेल्सियस और रांची 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की मानें, तो झारखंडवासियों को गर्मी से पूरी तरह से राहत के लिए अभी और कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा. मॉनसून केरल में प्रवेश कर पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ा है, लेकिन झारखंड में मॉनसून के 15 जून तक पहुंचने की उम्मीद है. यह संताल परगना के रास्ते ही झारखंड में प्रवेश करेगा. नौ या 10 जून से राज्य में प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो सकती है. फिलहाल झारखंड के लगभग सभी जिलों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग ने राज्य में ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

आज से दो डिग्री तक गिर सकता है पारा

राज्य के कई जिलों में गुरुवार दोपहर बाद बादल छाने लगे. इसकी वजह से रांची, बोकारो, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, रामगढ़, सिमडेगा, पश्चिम सिंहभूम जिले के कुछ हिस्सों में शाम और रात में हल्की बारिश हुई है. कई जगहों पर 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चली है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार अगले चार दिनों तक रांची और आसपास के इलाकों में बादल छाये रहने की संभावना है. इस दौरान पुरवा हवा चलेगी, जिससे शुक्रवार से पालमू-गढ़वा को छोड़कर अन्य जिलों में अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेसि तककी गिरावट आ सकती है. कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश और वज्रपात की भी संभावना है.