योग को लेकर तैयारी जोरों पर : आयुर्वेदिक विभाग के डॉ. आर एस प्रसाद ने 21 जून को योग दिवस को लेकर की बैठक, दिए कई निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
yog ko lekar taiyari jodon per yog ko lekar taiyari jodon per

लोहरदगा : जिला प्रशासन 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप देने को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. योग दिवस से पहले होने वाले प्रशिक्षण को लेकर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इसके अनुसार शुक्रवार से प्रशिक्षण का कारवां शुरू हो गया है जो 21 जून को नौंवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर समाप्त होगा.


लोहरदगा में भी 21 जून को होने वाले योग को लेकर आयुष हेल्थ एंड वेलनेस,राजकीय आयुर्वेदिक विभाग के डॉ. आर एस प्रसाद की अगुवाई में तैयारी जोरों से शुरू कर दी गई है. योग प्रशिक्षक और सभी एसीएचओ के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई और दिशा निर्देश दिए गए. इसमे निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई है.

1 :- 21जून को योगा दिवस को वृहद रूप से मनाया जाए इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश.

2 :-प्रत्येक तीन माह में छुट्टी के दिनों में योग शिविर का आयोजन किया जाना.

3 :-प्रत्येक माह के शनिवार के दिन ग्रामीण क्षेत्रों में नि:शुल्क शिविर लगाकर वायोवृद्ध लोगों का उपचार करना.

4 :-सभी हाट बाजार में कैंप लगाकर लोगों को उपचार एवं औषधि का वितरण करना.

5 ::-घर घर जाकर वृद्ध महिला व पुरुष उपचार करना व औषधि वितरण करना है.

योग दिवस की पायलट रिहर्सल भी होगी. जिला प्रशासन की ओर से योगा मैराथन का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सभी शिक्षण संस्थानों,पुलिस पर्सनल,एनसीसी व स्काउट कैडेट,नेहरू युवा केंद्र,गाईड्स हिस्सा लेंगे. स्कूल के बच्चे हाथ में योगा स्लोगन के बैनर लेकर चलेंगे.

इस बैठक में विक्रांत नायक लिपिक, अनुज कुमार,एमडी शिक्षा एवं कल्याण समिति,सीमा कुमारी,रोहित कुमार,स्वेता कुमारी,पूजा कुमारी,रविकांत रवि,सोनिमा अग्रवाल,रंजीत कुमार,ललिता तिर्की सहित योग प्रशिक्षक मौजूद थे.


Copy