माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से दुनियाभर में हड़कंप : बैंक-विमान, फोन, कंप्यूटर सब पर असर, दुनियाभर की विमान सेवाएं प्रभावित

Edited By:  |
Worldwide panic due to Microsoft server down Worldwide panic due to Microsoft server down

दुनियाभर में विंडोज पर काम करने वाले तमाम आईटी सिस्टम्स, कंप्यूटर और लैपटॉप शुक्रवार को अचानक बंद पड़ गए हैं. भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों सहित दुनिया भर के कई देश इसकी वजह से प्रभावित हुए हैं. इसके चलते अधिकांश विमान कंपनियों, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सेवाएं और मीडिया हाउस का कामकाज ठप पड़ गया है. इसके पीछे की वजह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की तकनीकी दिक्कत बताई जा रही है. ब्रिटेन का प्रमुख समाचार चैनल स्काई न्यूज़ भी इस वजह से प्रभावित हुआ है और बंद हो गया है

दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं ठप

भारत और अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं ठप हो गई हैं. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कतों की वजह से उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. स्पाइसजेट और इंडिगों ने भी इसी तरह की तकनीकी समस्या का हवाला दिया है. सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि कई देशों में बैंकिंग सेवाओं से लेकर टिकट बुकिंग और स्टॉक एक्सचेंज पर भी असर पड़ा है.

सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप

कहा जा रहा है कि साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक में दिक्कत की वजह से सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस का कहना है कि सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप हैं. एयरपोर्ट पर चेक-इन और चेक-आउट सिस्टम ठप हो गए हैं. बुकिंग सेवा भी प्रभावित हुई है. इससे सबसे ज्यादा अमेरिकी विमान सेवा पर असर पड़ा है. अमेरिका के कई हिस्सों में इमरजेंसी सेवा 911 भी प्रभावित हुई है. इसकी वजह से नॉन इमरजेंसी कॉल सेंटर की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में भी बैंकिंग, टेलीकॉम, मीडिया आउटलेट और एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. ऑस्ट्रेलिया के नेशनल साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर का कहना है कि देश में शुक्रवार दोपहर बड़े पैमाने पर कई कंपनियों की सेवाएं प्रभावित हुई हैं.

किन-किन देशों की एयरलाइनों पर पड़ा असर? -

इन तकनीकी दिक्कतों की वजह से जर्मनी के बर्लिन एयरपोर्ट पर सभी उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई है. एयरपोर्ट का कहना है कि सर्वर में खराबी की वजह से चेक-इन सेवा काम नहीं कर रही हैं. - अमेरिका में अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा और यूनाइटेड एयरलाइन सहित कई प्रमुख विमानन कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. - यूरोप के सबसे व्यस्त एयरपोर्टों में शामिल एमस्टर्डम का स्किफोल एयरपोर्ट पर भी सेवाएं ठप हो गई हैं.