चाईबासा में नक्सली बंद का व्यापक असर : नक्सलियों ने रेल पटरी पर लगाया बैनर पोस्टर, 5 घंटे तक बाधित रहा ट्रेनों का परिचालन

Edited By:  |
Widespread impact of Naxalite bandh in Chaibasa Widespread impact of Naxalite bandh in Chaibasa

चाईबासा :भाकपा माओवादियों ने आज (10 जुलाई) को कोल्हान बंद का आह्वान किया था। पश्चिमी सिंहभूम में बंद का व्यापक असर देखने को मिला. लंबी दुरी की बसों का परिचालन बंद होने से यात्री हलकान हो रहें है. वहीं नक्यलियों नें हावड़ा मुंबई मुख्य रेल मार्ग के मनोहरपुर और जराईकेला रेल खण्ड के बिच रेल पटरी पर बैनर लगा कर ट्रेनों का परिचालन पांच घंटे तक प्रभावित रखा. मनोहरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मनोहरपुर से जराईकेला के बीच मे पोल संख्या 378/35A थर्ड लाईन पर भाकपा माओवादी ने एक लाल बैनर लगाया गया था. जिसके बाद आज सुबह लगभग 2 बजे से रैल परिचालन बंद कर दिया गया था. वहीं रेलवे सुरक्षा बल और मनोहरपुर पुलिस ने पोस्टर हटा लेने और जाच करने के बाद रेल परिचालन सुबह 6:10 बजे से पुनः बहाल कर दिया था.

मनोहरपुर और आनंदपुर प्रखंड में भाकपा माओवादीयों का एक दिवसीय कोल्हान बंद का व्यापक असर देखने को मिला. बंद से आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा.हालांकि माओवादीयों ने बंद के दौरान प्रेस की गाड़िया,एंबुलेंस, दूध सप्लाई और हॉस्पीटल की आपातक़ालीन सेवा बंद से मुक्त रखा है. बंद के दौरान भाकपा माओवादीयों ने हावड़ा मुंबई मुख्य रेल मार्ग स्थित मनोहरपुर और जराईकेला स्टेशन के मध्य थर्ड रेल लाईन पौल संख्या 378/19 और जराईकेला स्टेशन में लगे उक्त नक्सली बैनर की जानकारी मनोहरपुर स्टेशन प्रबंधक को 2:40 बजे मिली. इसके बाद मनोहरपुर पुलिस और रेल सुरक्षा बल व सीआरपीएफ(कोबरा) जवानों के ने सुबह 5:30 बजे वहां से हटा दिया.

बैनर में लिखा था...' लोबादा, कोल्हान -सारंडा (लिपुंगा) बर्बर पुलिसिया नरसंहार के ख़िलाफ़ 10 जुलाई 2024 को एक दिवसीय कोल्हान प्रमंडल बंद सफल करें दक्षिणी ज़ोनल कमेटी भाकपा माओवादी'

क़रीब 03 घंटे देर से हावड़ा मुंबई रूट में रेल यात्री व गुड्स ट्रेनों का परिचालन बदस्तूर जारी किया गया.मनोहरपुर में बंद के दौरान सभी सरकारी व ग़ैर सरकारी प्रतिष्ठान के अलावा लंबी दूरीयों और लोकल स्तर पर छोटे बड़े यात्री वाहनों समेत मालवाहक वाहनों का परिचालन पूरी तरह बाधित रहा.जिससे आम लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.बंद से सड़क बिरान व सुनी रही.

बंद को देखते हुए मनोहरपुर सर्किल अंतर्गत आने वाले सभी पांचो थाना क्षेत्र के मनोहरपुर, आनंदपुर, जराईकेला, छोटानागरा एवं चिड़िया ओपी थाना क्षेत्र में पुलिस प्रशासन, सीआरपीएफ (कोबरा) और रेल सुरक्षा बल के जवान चाक चौबंद दिखे.

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट