WEATHER STORY : गर्मी के मौसम में कैसे रखें अपना ध्यान, लगातार हाइड्रेट रहना हैं कितना जरूरी

Edited By:  |
WEATHER STORY WEATHER STORY

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी, जाने कैसे :

गर्मी के दिनों में हमारे शरीर से पसीने बहुत निकलती हैं, ऐसे में हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम और हमें कमजोरी महसूस होने लगती है । गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखना और साथ ही हमें वैसे कपड़े पहनने चाहिए जिसमें गर्मी कम लगे |

शरीर को हाइड्रेट रखें :

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए, भले ही प्यास ना लगे लेकिन फिर भी 1 घंटे में 1 से 2 ग्लास पानी पीना चाहिए | साथ ही आप पानी में नींबू, पुदीना को मिलाकर पी सकते हैं । आपको नारियल पानी,आम का पन्ना, जूस, छाछ, दही और सत्तू का सेवन करना चाहिए, जिससे आपका शरीर ठंडा रहेगा और लू लगने का डर नहीं होगा। ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी भरपूर मात्रा में होती है | जैसे तरबूज टमाटर खीरा खरबूजा और प्याज का सलाद खाना चाहिए |

कॉफी, चाय और अल्कोहल से बचे :

कैफीन और अल्कोहल का सेवन करने से खुद को बचाएं क्योंकि यह आपके शरीर से पानी को बाहर निकालता है । जिसके वजह से हमारे पेट में गर्मी ज्यादा हो जाती है और मुंह में छाले निकलने लगते हैं इसलिए गर्मी के मौसम में ऐसी चीजों को पीने से खुद को रोकना चाहिए ।

कैसे कपड़े पहनने चाहिए :

गर्मी के मौसम में घर से बाहर जाने से आप खुद को रोके । जब कोई काम बहुत जरूरी हो तभी बाहर जाए । घर से बाहर जाते समय आप हल्के रंग के सूती कपड़े और ढीले-ढाले पहने । सूती कपड़ा मुलायम और आरामदायक रहता है । यह शरीर में नमी बनाए रखता है।

धूप में कैसे निकले :

चिलचिलाती गर्मी के वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल सा हो गया हैं लेकिन घर से बाहर जब भी निकले तब आप सन प्रोटक्शन क्रीम लगाकर, छाता, सूती गमछा या स्टॉल, पानी का बोतल और ओ-आर-एस को साथ में लेकर ही बाहर जाए।

कुछ लक्षणो पर ध्यान दें :

अधिक गर्मी के कारण आपको बहुत सी समस्याओं को झेलना पड़ता हैं। गर्मी में लगातार सिर दर्द की समस्या होती है, पेट दर्द और ऐंठन की समस्या होने लगती है, और जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका असर हमारे चेहरे की त्वचा पर दिखाई देती है और शरीर में एनर्जी लेवल काम हो जाता है, और थकान महसूस होने लगता है। यदि आपको पाया एस मुंह का सूखना चक्कर आना या पेशाब कम होना यह सब लक्षण दिखाई दे तो तुरंत पानी पीए और डॉक्टर से सलाह लें। इन सभी बातों का पालन करके आप खुद को इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं और डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं ।

प्रीति शर्मा की रिपोर्ट