विश्व पर्यावरण दिवस पर किया गया पौधरोपण : लोहरदगा डीसी ने कहा, बेहतर पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

Edited By:  |
Reported By:
vishwa paryavaran diwas per kiya gaya podhropan vishwa paryavaran diwas per kiya gaya podhropan

लोहरदगा : मिशन लाइफ के तहत आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर समाहरणालय परिसर में पौधरोपण किया गया. जिला उपायुक्त के साथ कई पदाधिकारियों एवं निर्वाचित प्रतिनिधियों ने पौधा रोप कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.


इस अवसर पर डीसी डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा कि बेहतर पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी है. केवल वृक्ष ही हमें ताजा हवा मुहैया कराते हैं. हमें विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर इसे संरक्षित करने की भी शपथ लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से भी पौधरोपण अभियान शुरू किया जाएगा. अभियान की कड़ी में पूरे जिले में लगभग ढाई लाख पौधे लगाए जाएंगे. साथ ही सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी रोपित पौधे सुरक्षित बढ़ते रहें.

उन्होंने कहा कि पर्यावरण पर लगातार बढ़ रहे खतरे को देखते हुए हम सभी को सचेत रहने की जरूरत है. हमें वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए साफ-सफाई के साथ-साथ पौधरोपण करने की भी जरूरत है. पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई कि अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें. मौके पर पर्यावरण को शुद्ध बनाने व स्वच्छता की दिशा में अपनी जिम्मेदारी हम कैसे निभा सकते हैं इस पर विस्तार से चर्चा की गई.


Copy