दो साल बाद होगा पितृपक्ष मेला : CM नीतीश कुमार मेला क्षेत्र का भ्रमण के साथ ही आज गया में करेंगे समीक्षा बैठक

Edited By:  |
Reported By:
TWO YEAT BAAD HO RAHE  PITRIPAKSHA MELA.KO LEKAE CM KI MEETING TWO YEAT BAAD HO RAHE  PITRIPAKSHA MELA.KO LEKAE CM KI MEETING

PATNA-दो साल के बाद गया में फिर से पितृपक्ष महासंगम का आयोजन किया जा रहा है.इस साल यह आयोजन 9 सितंबर से शुरू हो रहा है,जिसमें देश-विदेश का लाखों सनातन धर्मावलंबी अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान और तर्पण करेंगे.

इस मेला के बेहतर इंतजाम के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद आज गया में बैठक करने वालें हैं.इस बैठक में सीएम के साथ ही कई विभाग के मंत्री और अधिकारी के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहेगें.जिला सभागार में आयोजित बैठक में जिला प्रशासन के साथ ही पर्यटन,कला संस्कृति एवं युवा विभाग,राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग,जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।बैठक के साथ ही सीएम मेला क्षेत्र का भ्रमण कर तैयारी का जायजा लेंगे.

बतातें चलें कि पितृपक्ष के दौरान करीब 15 दिन तक गया में मेला लगता है जिसमें देश-विदेश से लाखों सनातन धर्मावलंबी अपने पूर्वजों को मोक्ष दिलाने की कामना के साथ पिंडदान और तर्पण करतें हैं.इस दौरान विष्णुपद के साथ ही करीब 50 वेदियों पर पिंडदान किया जाता है.इन वेदियों पर साफ-सफाई,पेयजल,आवासन समेत अन्य सुविधाओं को लेकर जिला प्रशासन इंतजाम करती है.इस बार गया आने वाले तीर्थयात्रियों को तर्पण के लिए फल्गु नदी में जल भी मिल सकेगा क्योंकि सरकार ने फल्गू नदी में रबर डैम का निर्माण करवाया है.

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री पटना से हेलीकॉप्टर द्वारा गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचेंगे. जिसके बाद वे सड़क मार्ग से सीधे विष्णुपद मंदिर पहुंचेंगे. विष्णुपद मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद वे फल्गु नदी स्थित देवघाट पहुंचेंगे. जहां वे पितृपक्ष मेला की तैयारियों का जायजा लेंगे. कोरोना के कारण 2 वर्ष बाद पितृपक्ष मेला का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान सीएम फल्गु नदी में बन रहे रबर डैम का भी जायजा लेंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री समाहरणालय में अधिकारियों के साथ एक बैठक में शामिल होंगे. जिसमें पितृपक्ष मेला की तैयारी एवं जिले में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे. इस दौरान गया के जिलाधिकारी डॉ. एसएम त्यागराजन के द्वारा पितृपक्ष मेला को लेकर की गई तैयारियों की पूरी विवरण प्रस्तुत की जाएगी. बैठक में मुख्यमंत्री पितृपक्ष मेला को लेकर दिशा-निर्देश भी देंगे. लगभग 2 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वापस गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचेंगे. इसके बाद वे हेलीकॉप्टर से पटना के लिए रवाना हो जाएंगे.

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है. आज सुबह से ही मुख्य सड़क मार्गों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. साथ ही कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है. सुरक्षा में कहीं कोई चूक ना हो, इसे लेकर लगातार अधिकारी मुआयना कर रहे हैं. वहीं विष्णुपद मंदिर से समाहरणालय तक जाने वाले रास्ते पर स्थित विभिन्न दुकानों व गुमटियों को भी हटाया गया है. ताकि सड़क अतिक्रमण मुक्त रहें और मुख्यमंत्री के काफिले में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो.


Copy