ट्रांसजेंडर को मिली विशेष पहचान ! : नवादा DM ने सौंपा प्रमाण पत्र, सर्टिफिकेट पाने वाले बनी पहली किन्नर

Edited By:  |
transjender ko mili vishesh pahchan transjender ko mili vishesh pahchan

नवादा : खबर है नवादा से जहां डीएम उदिता सिंह के द्वारा मंगलवार को दो ट्रासजेन्डर समुदाय के लोगो को ट्रांसजेन्डर पहचान पत्र एवं ट्रांसजेन्डर प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। इसके साथ ही जिले में पहचान पत्र जारी करने का शुभारंभ किया गया। विदित हो कि समाज कल्याण विभाग बिहार, पटना के निदेश के अनुपालन में द ट्रांजेंडर पर्सन (प्रोटेक्षन आफ राइट्स) एक्ट 2019 के प्रावधानानुसार उक्त ट्रांसजेन्डर व्यक्ति को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है।

जिला पदाधिकारी उदिता सिंह के द्वारा बताया गया कि सरकार के विभिन्न योजनाओं से जोड़ने एवं आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट बनवाने के साथ ही उनके पहचान सुनिश्चित करने के उदेश्य से पहचान एवं प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक विकास पाण्डेय के द्वारा बताया गया कि ट्रांसजेन्डर समुदाय को चिन्हित करने और उनको सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला से लेकर समुदाय स्तर तक प्रचार-प्रसार एवं विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

ट्रासजेन्डर पहचान पत्र/प्रमाण-पत्र बनाने के लिए ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्र पोर्टल, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के पोर्टल http://socialjustice.inc.in पर जा कर ऑन लाईन करना है। इस मौके पर जिला बाल संरक्षण इकाई के बाल सरक्षण पदाधिकारी मुकेश कुमार, सामाजिक कार्यकर्त्ता कुमारी संगीता सिन्हा, बाल कल्याण समिति के प्रतिनिधि शैलु कुमार आदि उपस्थित थे।

सन्नी भगत की रिपोर्ट


Copy